दिल्लीदिल्ली एनसीआर

अब ट्रैफिक पुलिस देगी जाम और बारिश की जानकारी, यात्रियों की परेशानी होगी कम

ट्रैफिक पुलिस द्वारा एक नयी योजना लायी जा रही है जिसमे अब बीच रास्ते लोगों को सड़क के अगले हिस्से के ट्रैफिक मूवमेंट की सटीक जानकारी मिल जाएगी

दिल्ली जैसे बड़े शहर में लोगों को ट्रैफिक की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। साथ ही बारिश के मौसम में जलभराव हो जाता है जिसकी वजह से गाड़िया का फस जाती है। इसी के चलते ट्रैफिक पुलिस आप लोगों के लिए एक अच्छी खबर लायी है जिसमे की अब आपको सारी ट्रैफिक से जुडी जानकारी मिल जाएगी।

बता दें कि ट्रैफिक पुलिस द्वारा एक नयी योजना लायी जा रही है जिसमे अब बीच रास्ते लोगों को सड़क के अगले हिस्से के ट्रैफिक मूवमेंट की सटीक जानकारी मिल जाएगी और यह सड़कों पर लगाए गए स्क्रीन सरीखे वैरिएबल मैसेज साइन बोर्ड द्वारा सूचना दी जाएगी। इसका यह फायदा होगा की आप जाम होने की सूरत में वहा से अपना रास्ता बदल सकेंगे।

इतना ही नहीं साथ ही मौसम से जुडी सारी जानकारी दी जाएगी जिसके बाद लोग भी हिसाब से यात्रा की योजना बनाने की सलाह भी मिल जाएगी। हालाँकि, ट्रैफिक पुलिस अधिकारी ने बताया कि ट्रैफिक इंटेलिजेंट मैनेजमेंट सिस्टम (ITMS) के तहत वर्ष 2015-16 में दिल्ली में विभिन्न मार्गोंं पर वैरिएबल मैसेज साइनबोर्ड लगाए गए थे।

साइनबोर्ड पर मैसेज फ्लैश करवाएगा टीआई

साइनबोर्ड में रीयल टाइम आधार पर गूगल मैप से ट्रांसपोर्टेशन पर नजर रखी जा रही है। जिसके लिए टोडापुर स्थित ट्रैफिक पुलिस द्वारा हेडक्वार्टर में चार बड़ी स्क्रीन लगाई गई हैं। ऐसे में जिस इलाके में जाम लगता है, वहां के ट्रैफिक सर्किल इंस्पेक्टर (TI) को खुद ही मैसेज चला जाता है और यही मैसेज सीधा साइनबोर्ड पर चला दिया जायेगा, साथ ही इसमें अल्टरनेटिव मार्गों की भी जानकारी दी जाएगी।

इस तरह होगा डिस्प्ले

  • आगे जाम लगा है, इस रास्ते पर जाने से बचें। दूसरे मार्ग का इस्तेमाल कर सकते हैं
  • वाहन खराब होने से ट्रैफिक धीमा है। दूसरे रास्ते का प्रयोग करें
  • आगे तीव्र मोड़ है, बचकर निकलें
  • जलभराव के कारण वाहनों का दबाव है, इसलिए वैकल्पिक मार्ग से निकलें
  • बारिश होने वाली है। इसको देखकर यात्रा की योजना बनाएं

Tez Tarrar App
यह भी पढ़े: दिल्ली में शुरू हुआ नया अंडर ब्रिज, 5 इलाको में जाने के लिए 4 लेन होगी सड़क

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button