दिल्लीदिल्ली एनसीआरदेश

अब लाल किले के अंदर खुला ये नया रेस्टोरेंट, घूमने के साथ खाने का भी उठाये लुफ्त

दिल्ली के मशहूर लाल किले में देश की आजादी के 75 वर्ष पूरा होने के बाद वहा एक कैफे दिल्ली हाइट्स (Cafe Delhi Heights) 16 अगस्त से खुल गया है

दिल्ली के मशहूर लाल किला तो अपने देखा ही होगा जहां तकरीबन सभी लोग घूमने के लिए आते है। ऐसे में अब वहा एक नया खाने का आउटलेट खुला है जिसके बाद लाल किला देश का पहला ऐसा नेशनल मोन्यूमेंट बन गया है जिसका खुद का एक रेस्टोरेंट है। जानिए पूरी खबर

बता दें कि दिल्ली के मशहूर लाल किले में देश की आजादी के 75 वर्ष पूरा होने के बाद वहा एक कैफे दिल्ली हाइट्स (Cafe Delhi Heights) 16 अगस्त से खुल गया है। इसकी खास बात ये है कि इस रेस्टोरेंट के खुलने से लाल किला देश का पहला ऐसा नेशनल मोन्यूमेंट बन गया है जिसका खुद का एक रेस्टोरेंट है।

साथ ही आपको बता दें कि इस रेस्टोरेंट का समय वही रहेगा जो लाल किला का है जिसे आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) संरक्षित स्मारकों के नियमों के तहत तय की जाती है। इस रेस्टोरेंट को डालमिया ग्रुप, ASI और कैफे दिल्ली हाइट्स के बीच समझौते से बनाया गया है।

बता दें कि डालमिया ग्रुप भारत सरकार के Adopt-A-Heritage स्कीम के तहत करीब चार साल पहले वर्ष 2018 में लाल किला की स्मारक मित्र बनी थी और उसके रखरखाव का जिम्मा डालमिया ग्रुप को मिला था।

क्या है इसका मेन्यू ?

रिपोर्ट्स द्वारा बताया जा रहा है कि इस रेस्टोंरेट में लोग बिरयानी, पास्ता और बर्गर के अलावा देश भर के पसंदीदा स्ट्रीट फूड्स का भी कुफ्ट उठा सकते है। इतना ही नहीं कैफे में आईएसबीटी मखनी मैगी, मुंबई वड़ा पाव, बर्गर, सलाद, पिज्जा, राजस्थानी लाल मास और जम्मू स्पेशल राजमा चावल खा सकेंगे।

साथ ही यहां अन्य आउटलेट के मुताबिक कीमत 30-40% कम रखी गई है क्योंकि लाल किला देखने के लिए सभी प्रकार के लोग आते हैं। इसीलिए रेस्टोरेंट में 30 रुपये के समोसा से लेकर 500 रुपये तक की डिश ऑर्डर कर सकते हैं।

इस रेस्टोरेंट कि सबसे ख़ास बात यही है कि ये एक शुद्ध शाकाहारी है रेस्टोरेंट है। यहा आपको संस्कृति को अलग नहीं किया जा सकता है और आपको बता दें कि ये रेस्टोरेंट विक्रांत बत्रा द्वारा शुरू किया जा रह है और उनका मानना है कि लाल किला में रेस्टोरेंट शुरू करना उनके लिए सम्मान की बात है।

Anupama Musical Eventsये भी पढ़े: दिल्ली के बाज़ारों में नहीं मिलेगा जाम, इन वाहनों पर लगाई परिवहन विभाग ने रोक

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button