दिल्लीदिल्ली एनसीआर

अब 10 – 15 साल के बाद भी दौड़ सकेंगे वाहन, दिल्ली सरकार लायी नई स्कीम

दिल्ली सरकार द्वारा लोगों के लिए योजना लायी गयी है जहां लोग अपनी पुरानी गाड़ियों को इलेक्ट्रिक व्हीकल के रूप में अपडेट करवा सकेंगे

दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों का दौर शरू हो गए है जहां अब सभी को इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने के लिए सरकार द्वारा प्रभावित किया जा रहा है। इस योजना को सामने लाने का बस एक ही मकसद है कि इससे दिल्ली में प्रदूषण को कम किया जाएगा साथ हि लोगों को भी बढ़ते पेट्रोल – डीज़ल से छुटकारा मिलेगा। लेकिन दूसरी तरफ इलेक्ट्रिक वाहन भी बहुत मेहेंगे है जो सभी के द्वारा खरीदे नहीं जायेंगे इसके लिए दिल्ली सरकार एक ख़ास स्कीम लायी है जिसके जरिये अब आप अपनी पेट्रोल – डीज़ल की गाडी को ही इलेक्ट्रिक बना सकते है।

बता दें कि इलेक्ट्रिक वाहनों पर ज्यादा प्रभाव डालते हुए लोगों के लिए योजना लायी गयी है जहां लोग अपनी पुरानी गाड़ियों को इलेक्ट्रिक व्हीकल के रूप में अपडेट करवा सकेंगे। जी हाँ ऐसा हो सकता है क्योकि नई स्कीम को लेकर दिल्ली सरकार जल्द ही रेट्रोफिटमेंट सेवा शुरू करने जा रही है जिसमे यह सुविधा अभी पाबंदी के चलते अपनी डीजल गाड़ियों का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं लोगों के लिए लायी जा रही है जहां वह अब गाड़ी की लाइफ 5 साल और बड़ा सकते है।

दरअसल दिल्ली में वर्तमान में डीजल की 10 साल और पेट्रोल की 15 साल पुरानी गाड़ियों को चलाने पर पाबंदी है। लेकिन दिल्ली सरकार ने जून में ही पेट्रोल और डीजल वाहन मालिकों को रेट्रोफिटमेंट के जरिए अपनी गाड़ियों को इलेक्ट्रिक करवाने का आदेश जारी कर दिया था। साथ ही दिल्ली के परिवहन विभाग ने NIC के साथ मिलकर एक सॉफ्टवेयर डेवेलप किया जा रहा है जिसके तहत पुराने वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहन में तब्दील करने वाली कंपनियों की जानकारी समेत खर्च और रजिस्ट्रेशन की इन्फॉर्मेशन भी मिल सकेगी।

कैसे करे अप्लाई

दिल्ली सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक गाड़ियों की रेट्रोफिटमेंट सेवाओं को भी फैसलेस बनाया जा रहा है। जिसके लिए एक पोर्टल भी लॉन्च किया गया है जहां सबसे पहले डीजल गाड़ियों को इलेक्ट्रिक गाड़ियों के रूप में तब्दील करवाने के लिए रेट्रोफिटमेंट के मॉड्यूल को पोर्टल में ऑनलाइन अपडेट किया जाएगा। उसके बाद लोग रेट्रोफिटमेंट सेंटरों के जरिए अपनी पुरानी डीजल गाड़ियों को इलेक्ट्रिक व्हीकल के रूप में तब्दील करवा सकेगे।

इसके लिए पहले लोगों को अपनी डीजल गाड़ी में इलेक्ट्रिक व्हीकल किट लगवाने के लिए लोगों को पहले दिल्ली सरकार द्वारा अधिकृत रेट्रो फिटमेंट सेंटर पर जाना होगा। सेंटर द्वारा डीजल कार में लगाई जाने वाली किट की जानकारी वाहन पोर्टल पर अपडेट की जाएगी जिसे संबंधित क्षेत्र के RTO अधिकारी की ओर से वैरिफाई किया जाएगा।

Tez Tarrar App
यह भी पढ़े: दिल्ली में DTC बस में सफर करना होगा महंगा? प्राइवेट हाथों में देने की योजना

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button