दिल्लीदिल्ली एनसीआर

अब सड़कों को शानदार बनाने के लिए तैयार हुआ ‘Weekly Action Plan’

द‍िल्‍ली के चीफ सेक्रेटरी नरेश कुमार ने नया आदेश जारी किया है जिसमे रोड को शानदार बनाने के ल‍िए वीकली Action Plan के आदेश द‍िए गए हैं

दिल्ली सरकार की तरफ से योजनाए बनाई जा रही है की कैसे वो लोगों के लिए सुधार ला सके। सरकार पूरा प्रयास कर रही है की कैसे इस राज्य से प्रदूषण, गंदगी, ट्रैफिक आदि चीज़ो को जल्द ठीक किया जाए। इसी के लिए दिल्ली सरकार ने नयी योजना बनाई है जहां दिल्ली की सड़कों को हर हफ्ते साफ सुथरा रखने की प्रक्रिया चलेगी।

बता दें कि द‍िल्‍ली के चीफ सेक्रेटरी नरेश कुमार ने नया आदेश जारी किया है जिसमे रोड को साफ़ रखने के संबंध‍ित एजेंस‍ियों को अपनी रोड को और शानदार बनाने के ल‍िए वीकली एक्‍शन प्‍लान (Action Plan) तैयार करने के आदेश द‍िए गए हैं। इस आदेश में साफ़ बताया गया है कि सभी संबंध‍ित एजेंस‍ियों ज‍िसमें लोक न‍िर्माण व‍िभाग, द‍िल्‍ली नगर न‍िगम, नई द‍िल्‍ली नगरपाल‍िका पर‍िषद्, द‍िल्‍ली व‍िकास प्राध‍िकरण, एनएचएआई आद‍ि शाम‍िल हैं, को अपने अधीनस्‍थ आने वाली कम से कम एक रोड (Delhi Road) को एक सप्‍ताह में शानदार बनाने का आदेश दिए गए है।

कैसे बनेगी रोड शानदार?

इस योजना को पूरा करने के लिए एजेंस‍ियों को रोड की र‍िपेयर‍िंग, मेंटेनेंस, इम्‍प्रूवमेंट आद‍ि कार्य करने को कहा गया है जिसमे की सड़को के गड्डों, खस्‍ता हाल फुटपाथ, ग्रीन कवर, जर्जर सेंट्रल वर्ज, रोड पेंट्स, रोड र‍िफ्लेक्‍टर्स, स्‍ट्रीट लाईट्स, स्‍ट्रीट फर्नीचर के अलावा जनसुव‍िधाओं (सार्वजन‍िक शौचालय, वाटर एटीएम आद‍ि) को सुन‍िश्‍च‍ित करना होगा। .

इतना ही नहीं सड़को की साफ़ सफाई के लिए जिसमे कूड़े को हटाना, एमएसडब्‍लू, प्‍लास्‍ट‍िक कूड़ा, मलबा, सी एंड डी वेस्‍ट और अन्‍य कचरा जो क‍ि सड़कों को शानदार बनाने की द‍िशा में काम करते हुए न‍िकलता है उन सभी को हटाना होगा।

इसी को देखते हुए द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल ने भी ट्वीट किया है और बताया की ‘सड़कों को शानदार बनाने के लिए दिल्ली सरकार का Weekly Action Plan : हर शनिवार, हर एजेंसी (PWD, MCD etc) अपने हर ज़ोन में, अपने अधीन आने वाली एक-एक सड़क को शानदार बनाएगी।’

Aadhya technology
ये भी पढ़े: दिल्ली में अब नहीं चलेगी पेट्रोल, डीज़ल और CNG की कैब्स, सरकार ने निकाले आदेश

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button