दिल्लीदिल्ली एनसीआर

अब कर सकेंगे स्ट्रीट लाइट के द्वारा इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज, सरकार लायी ये नई सुविधा

दिल्ली में अब जल्द ही ई - वाहनों के लिए चार्जिंग कि और बेहतर सुविधा लायी जा रही है, अब प्रमुख सड़कों पर कर्बसाइड चार्जिंग की सुविधा मिलेगी

दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है जिसके चलते हर जगह चार्जिंग स्टेशन बनाये जा रहे है। इससे ये फायदा होगा की लोगों को चार्जिंग की दिक्कत से छुटकारा मिलेगा। इसी के चलते अब दिल्ली सरकार जल्द ही कर्बसाइड चार्जिंग (Curbside Charging) की सुविधा ला रही है।

बता दें कि दिल्ली में अब जल्द ही ई – वाहनों के लिए चार्जिंग कि और बेहतर सुविधा लायी जा रही है जिसके लिए अब प्रमुख सड़कों पर कर्बसाइड चार्जिंग की सुविधा मिलेगी। इस नई तकनीक को विश्व स्तर पर इस्तेमाल किया जाता है जहां इलेक्ट्रिक वाहन को सड़क के किनारे खड़ा कर स्ट्रीट लाइट, लैंप पोस्ट या चार्जिंग पोस्ट के माध्यम से चार्ज किया जा सकता है।

ये सुविधा अब जल्द दिल्ली में आने वाली है जिसका दिल्ली सरकार कई विभागों के साथ मिलकर ब्लू प्रिंट तैयार कर रही है। साथ ही इसके लिए डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन ने दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कर्बसाइड चार्जिंग इनस्टॉल करने के लिए बैठक की जिसको डीडीसी की ओर से उपाध्यक्ष जस्मिन शाह की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया।

इसी के चलते इस बैठक में निर्णय लिया गया कि कर्बसाइड चार्जिंग के लिए लैंप पोस्ट और ऑन-स्ट्रीट पार्किंग की साइटों के करीब खाली पड़े सबस्टेशन का इस्तेमाल किया जाएगा और इस पायलट प्रोजेक्ट में तीनों डिस्कॉम में 100 कर्बसाइड चार्जर स्थापित कर शुरू होगी। साथ ही इसको DDC के निर्देशन में डिजाइन किया जाएगा और PWD सड़कों पर कर्बसाइड चार्जर लगाने की जिम्मेदारी डिस्कॉम की होगी।

इस सुविधा को अभी सरकार पायलट प्रोजेक्ट के तहत 100 ईवी चार्जर शुरू किए जा सकते है और साथ ही दिल्ली सरकार ने आने वाले 3 सालों में 5 हजार से अधिक कर्बसाइड चार्जर लगाने का लक्ष्य रखा है जिसमे ई – वाहन चालकों को सुविधाएं मिल सके और लोग वाहन लेने में न कतराए।

Aadhya technology
ये भी पढ़े: गलत तरीके से वाहन खड़ा मिला तो भेजे तस्वीर, मिलेगा 500 रुपये का इनाम

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button