ऑटोदिल्लीदिल्ली एनसीआर

दिल्ली में पुरानी गाड़ियों के लिए 1 अक्टूबर है आखरी तारिक, जल्द कराए रेजिस्ट्रेशन

देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के मामले सर्दियाँ आने के साथ बढ़ जाते है जिसे देखते हुए दिल्ली में इस बार ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान जिसे ग्रेप भी कहा जाता हैं

देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के मामले सर्दियाँ आने के साथ बढ़ जाते है जिसे देखते हुए दिल्ली में इस बार ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान जिसे ग्रेप भी कहा जाता हैं जिसे 15 दिन पहले ही लागु करने का आदेश दिया गया है।

आपको बता दें कि यह इस बार एक अक्टूबर को ही लागु हो जायेगा जिसके लागु होने के साथ-साथ एयर क्वालिटी इंडेक्स के आधार पर अलग-अलग श्रेणियों में पहुंचने के बाद इंडस्ट्री, कंस्ट्रक्शन के कार्य, डीजल वाहनों के आवागमन इत्यादि पर प्रतिबन्ध लगाया जायेगा।

जानकारी के मुताबिक प्रदूषण फैलाने वाली गाड़ियों को 1 अक्टूबर के बाद सीधा जप्त करने का आदेश दिया गया है। आपको बता दें कि घर पर रखी गाड़ियों के भी अगर प्रदूषण सर्टिफिकेट आवेद हो चुके है तो उन्हें नोटिस भेजकर 7 दिन का वक़्त दिया जायेगा और उसके बावजूद भी सर्टिफिकेट नहीं बनाने की स्तिथि में जुरमाना वसूला जायेगा।

स्क्रैप निति के तहत भी किया जायेगा काम:

जिस गाड़ी का दिल्ली में टाइम ख़त्म हो चूका है उन्हें स्क्रैप निति के तहत सड़कों पर से हटाया जायेगा और उसके लिए भी प्रशासन अलग से कैंपेन चलाएगी। आपको बता दें कि पुरानी गाड़ियों को डिस्मेंटल करके रीसायकल किया जायेगा।

Hair Crown

यह भी पढ़े: पुराने मॉडल ऐसी पर मिल रही है बम्पर छूट, मात्र इतने रुपए से हो रहा है शुरू

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button