दिल्लीदेश

इस एक्सप्रेसवे पर कटेंगे दो-तीन पहिया वाहनों के ऑनलाइन चालान, लगेंगे 90 कैमरे

हादसों को देखते हुए दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर चार पहिया और भारी वाहनों की तरह इन वाहनों के भी अब ऑनलाइन चालान किए जाने वाले है

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर बहुत से हादसों की घटनाये सामने आयी है जिसके चलते अब इसमें और सतर्कता दिखयी जाने वाली है जहां बढ़ते हादसों को रोकने के लिए अब दो और तीन पहिया वाहनों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया जाएगा। जानिए पूरी खबर

बता दें कि हादसों को देखते हुए दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर चार पहिया और भारी वाहनों की तरह इन वाहनों के भी अब ऑनलाइन चालान किए जाने वाले है। ऐसे में यूपी गेट से भोजपुर के बीच 90 वीडियो इंसिडेंट डिटेक्शन सिस्टम कैमरे (Vids) और 130 ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकगनिशन (ANPR) कैमरे और रसूलपुर सिकरोडा टोल प्लाजा पर 16 पीटीजेड (पैन, टिल्ट, जूम) कैमरे लगाए जाने वाले है।

हालाँकि, इसको लेकर दो दिन पहले ही ट्रेफिक पुलिस और NHAI की तकनीकी टीम ने मीटिंग कि गयी और उसके बाद दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे और एनएच-9 का सर्वे किया गया। साथ ही उन्होंने ऐसे स्थानों को चिह्नित किया, जहां सुरक्षा और निगरानी की दृष्टि से कैमरे लगाए जाने जरूरी हैं।

ऐसे में इन कैमरों को लगा देने पर वाहनों को रोके बिना ऑनलाइन चालान किए जा सकेंगे। एएनपीआर कैमरे लग जाने से नंबर प्लेट से ही टोल शुल्क भी वसूला जा सकेगा। वाहनों को टोल प्लाजा पर रोकने की जरूरत नहीं रहेगी। एसपी ट्रैफिक रामानंद कुशवाहा ने बताया कि जल्द ही जनवरी तक यह कैमरे लगा लिए जाएंगे और इनके जरिए ऑनलाइन चालान की व्यवस्था भी शुरू हो जाएगी। अभी तक दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर दो और तीन पहिया वाहनों के ऑनलाइन चालान नहीं कर पा रहे थे।

पुलिस और वाहन चालकों को भी होगा फायदे

  • चोरी किए गए वाहनों को ट्रेस करने में वीआईडीएस केमरो कि मदद ली जाएगी।
  • चेन स्नैचिंग या और कोई अपराध कर भागने वाले बदमाशों को भी ट्रेस किया जायेगा।
  • ट्रेफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों को ट्रेस कर चालान किए जा सकेंगे।
  • गलत दिशा में भी वाहन दौड़ाने वालों को ट्रेस कर पकड़ा जा सकेगा।
  • NH-9 पर बिना हेलमेट और तीन सवारियां बैठाकर चलाने वाले दो पहिया वाहनों पर कार्रवाई होएगी।
  • इस एक्सप्रेसवे पर ओवर स्पीड चलाते वाहनों के ऑनलाइन चालान किए जा सकेंगे।
  • दो और तीन पहिया वाहनों को एक्सप्रेसवे पर आने से रोका जायेगा और चालान भी कर सकेंगे।

Accherishtey ये भी पढ़े: अब दिल्ली में बड़ा सकेंगे मकान की एक और मंजिल, MCD ने दी मंजू

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button