दिल्ली

Delhi metro के यात्रियों को मिलेगी ये सुविधा, बचेगा समय और सफर होगा आसान

Delhi metro में सफर करने वाले यात्रियों के लिए आयी ख़ुशख़बरी , स्टेशनो के बीच की दूरी तय करने में नहीं लगेगा ज्यादा वक़्त

राजधानी दिल्ली में metro station का निर्माण आसपास के एरिया में ही किया गया है जिससे लोगो को 2 स्टेशनो के बीच की दूरी तय करने में ज्यादा वक़्त न लगे। पिंक लाइन पर मयूर विहार फेज-1 मेट्रो स्टेशन और हजरत निजामुद्दीन मेट्रो स्टेशन के बीच सर्वाधिक (4.3) दूरी है। Delhi metro के सबसे लंबे कॉरिडोर (58.9 kilometer ) के दोनों मेट्रो स्टेशनों के आसपास के कई इलाकों में रहने वाले घनी आबादी क्षेत्र के लोगों के लिए पूर्वी दिल्ली से पश्चिम दिल्ली तक पहुंचने के लिए यह सबसे तेज परिवहन साधन है। रिंग रोड के साथ साथ पिंक लाइन पर स्थित दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस और दिल्ली कैंट के बीच 3.78 किलोमीटर की दूरी है। Delhi metro के फेज-4 कॉरिडोर पर यात्रियों की सुविधा को नज़र में रखते हुए मेट्रो स्टेशन का निर्माण उन जगहों पर किया जा रहा हैं जिनसे अधिक से अधिक लोगो को मेट्रो सुविधा का लाभ मिल सके।

यमुना के उपर से गुजरने के बाद मेट्रो हजरत निजामुद्दीन मेट्रो स्टेशन पहुंचती है। सामान्य तौर पर मेट्रो के दो स्टेशनों के बीच की दूरी तकरीबन एक से दो किलोमीटर के बीच होती है। मेट्रो फेज-4 के तीनों कॉरिडोर पर यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए ज्यादा से ज्यादा आबादी को मेट्रो सेवा की पहुंच का फायदा पहुंचाने के लिए बुरारी-मजलिस पार्क (2.4 Km), मजलिस पार्क-आजादपुर (2.35 Km), जनकपुरी-कृष्णा पार्क (2.33 Km), भलस्वा-मजलिस पार्क (2.2 Km) के दायरे में तैयार किया जाएगा। फिलहाल इन तीनों कॉरिडोर पर काम चल रहा है और निर्माण पूरा होने तक दोनों मेट्रो स्टेशनों के बीच दूरियां बदल सकती है।

इसी के साथ आपको बता दें की क्षेत्र में चार स्मारकों के संरक्षित क्षेत्रों से बचाने के लिए मेट्रो लाइन का संरेखण में बदलाव कर निर्माण कार्य किया जा रहा है। इसी कारण तुगलकाबाद किला, गयासुद्दीन मकबरा, आदिलाबाद किला और नाई-का-कोट से मेट्रो लाइन कुछ और दूर हो जाएगी। हालांकि यात्रियों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए सभी सुविधाएं विकसित की जा रही है। पहले यही मेट्रो लाइन मौजूदा महरौली-बदरपुर (MB) रोड के नीचे से गुजर रही थी।

Insta loan services

ये भी पढ़े: दिल्ली से लेह तक की बस सेवा शुरू, इतना कम है किराया

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button