दिल्लीदिल्ली एनसीआर

दिल्ली के लोगों को मिलेगा ट्रैफिक से छुटकारा, सरकार लाई नई योजना

दिल्ली के ट्रैफिक को देखते हुए सरकार ने नई योजना बनाई है जिससे कम ट्रैफिक लगेगा और लोग समय से अपने स्थानों पर पहुंच जायेंगे

दिल्ली में सरकार द्वारा पूरी कोशिश की जा रही है कि लोगों के लिए अच्छी सुविधाएं बनाई जाए जिसमे ट्रैफिक और प्रदूषण पर ज्यादा प्रभाव डाला जा रह है । ऐसी ही योजना सरकार द्वारा शुरू की गयी है जिसमे दिल्ली के लोगों को ट्रैफिक से छुटकारा मिलेगा। जानिए पूरी खबर

बता दें कि दिल्ली के ट्रैफिक को देखते हुए सरकार ने नई योजना बनाई है जिससे कम ट्रैफिक लगेगा और लोग समय से अपने स्थानों पर पहुंच जायेंगे। इसी लिए पीडब्ल्यूडी के अधीन आने वाली सभी सड़कों पर नए सिरे से मार्किंग (Road Marking) का काम भी किया जा रहा है। जिसमे से राजा गार्डन से ब्रिटानिया चौक तक यह काम हो चूका है और वो पायलट प्रोजेक्ट काफी सफल भी रहा है। इसी के चलते नई मार्किंग से नियमों के उल्लंघन में 54% की कमी भी दर्ज की गई है।

इतना ही नहीं ट्रैफिक को और नियंत्रण में करने के लिए बस लेन ड्राइविंग का पालन कराने का लगातार प्रयास कर रही है। जिसमे दिल्ली परिवहन विभाग की ओर से चलाए गए विशेष अभियान के दौरान जिन्होंने नियमों का उल्लंघन करा है उन पर सख्त कार्रवाई भी की गई है।

हालाँकि, राजा गार्डन से ब्रिटानिया चौक के लिए सरकार द्वारा आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) के साथ मिलकर 4.5 किमी रोड स्ट्रेच पर एक पायलट प्रोजेक्ट चलाया गया। जिसका रिव्यु भी गुरुवार को डिप्टी सीएम व पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया व परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत द्वारा लिया गया है। जिसमे अधिकारियों ने बताया कि पायलट फेज के नतीजे काफी शानदार रहे हैं। यह अभियान के सफल होने के बाद इसको पूरी दिल्ली में अपनाया जायेगा जिसके बाद जल्द ही दिल्ली ट्रैफिक से मुक्त हो जाएगी।

Tez Tarrar App
यह भी पढ़े: अब TATA लॉच करने जा रही है सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक गाडी वो भी नए फीचर्स के साथ

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button