दिल्लीदिल्ली एनसीआर

दिल्ली में खुलने वाला है पालतू जानवरों के लिए ‘पेट पार्क’, घर से बेहतर मिलेगी देखभाल

दिल्ली नगर निगम द्वारा जंगपुरा में करीब एक एकड़ में पालतू जानवर यानि कुत्तों, बिल्लियों और अन्य जानवरो के लिए ‘पेट पार्क’ बनने वाला है

दिल्ली में बहुत से निर्माण है जो लोगों की सुविधा के लिए किये जा रहे है। लेकिन एक नई योजना जानवरो के लिए भी बनाई गयी है जहां अब पालतू जानवरो के लिए एक विशेष ‘पेट पार्क’ बनाया जा रहा है।

अक्सर देखा जाता है कि जगह – जगह जानवरो को चाहने वालो बहुत से लोग है। जो अपने घरों में उनको पालते है और उनका पालन पोषण करते है। ऐसे लोगों के लिए ही एक सुविधा दिल्ली में शुरू होने वाली है जहां दिल्ली नगर निगम द्वारा पालतू जानवर यानि कुत्तों, बिल्लियों और अन्य जानवरो के लिए ‘पेट पार्क’ बनने वाला है। इसके लिए जंगपुरा में करीब एक एकड़ से अधिक क्षेत्रफल में इसका निर्माण कार्य शुरू हो गया है जो MCD के ही एक पुराने पार्क में इसे बनाया जा रहा है।

इस पार्क की यह विशेषता रहेगी कि यह कुत्तों और बिल्लियों के लिए बिना जंजीर या पट्टा बांधे खुला छोड़ा जायेगा, पशु चिकित्सा केंद्र, खेलने की सुविधाएं, खाना और सामान की बिक्री के लिए स्टॉल उपलब्ध होंगे। इतना ही नहीं उनके आराम के लिए वहा एक शेल्टर भी उपलब्ध होगा।

हालाँकि, इसक पार्क का यह फायदा होगा की आप अपने पालतू जानवर को छोड़कर काम पर जा सकेंगे। साथ ही अगर कही दूर जाना है तो आप तब भी अपने पालतू को यहां छोड़कर जा सकेंगे जहां उसकी घर से भी बेहतर देखभाल रखी जाएगी। पेट पार्क में एक पशु चिकित्सा केंद्र भी बनाया जाएगा जहां उनकी तबीयत को देखते हुए जानवरों की सर्जरी भी की जाएगी। यह सुविधा का ख्याल एसडीएमसी के बागवानी निदेशक आलोक सिंह के मुताबिक बंगलूरू और ग्रेटर हैदराबाद से आया है जहां उन्होंने डॉग पार्क बना रखा है। जिसमे करीब 50 लाख रुपये लगे थे।

खेलने की मिलेगी ज्यादा सुविधा

इस पार्क में जानवरो के लिए बहुत सी सुविधाएं रहेगी जिससे वह एक्टिव रहेंगे। इसमें डॉग ट्रेल, दौड़ने की जगह, तैराकी, खुदाई और कुत्तों के लिए ट्रिक्स जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। साथ ही शौच के लिए एक निश्चित स्थान होगा और पालतू जानवरों के मल को एक बैग में इकट्ठा करने के लिए वेस्ट बैग डिस्पेंसर होगा जिससे पूरी जगह साफ़ माहोल रहेगा।

Aadhya technology
यह भी पढ़े: दिल्ली में शुरू हुआ नया अंडर ब्रिज, 5 इलाको में जाने के लिए 4 लेन होगी सड़क

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button