ट्रेवलदिल्लीदिल्ली एनसीआर

दिल्ली में जल्द दौड़ने लगेगी प्रीम‍ियम बसें, ऑनलाइन बुकिंग से लेकर बहुत सी होगी सुविधा

दिल्ली में सरकार द्वारा प्रदूषण को कम करने के लिए बहुत सी योजनाए बनाई जा रही है, जिसमे दिल्ली की सड़को पर प्रीम‍ियम बसें ही दौड़ेगी

दिल्ली में बहुत सी योजनाए बनाई जा रही है जो लोगों को सुविधा प्रदान कर सके। जिसमे बहुत से रोड का निर्माण चलाया जा रहा है, नयी इलेक्ट्रिक बस लायी जा रही है, ट्रैफिक और प्रदूषण से छुटकारा दिलाया जा रहा है आदि। इसी को देखते हुए अब सरकार एक और नई योजना ला रही है जिसमे दिल्ली की सड़को पर प्रीम‍ियम बसें ही दौड़ेगी।

बता दें कि दिल्ली में सरकार द्वारा प्रदूषण को कम करने के लिए बहुत सी योजनाए बनाई जा रही है और उसी के साथ इलेक्ट्रिक बस भी निकाली गयी है जिससे प्रदूषण को कम किया जाए। इसी के चलते एक और बड़ा कदम सरकार द्वारा उठाया जा रहा है जहां शहर की सड़कों पर 1 जनवरी, 2024 से बीएस-6 मानकों का पालन करने वाली एयर कंडिशन्ड CNG या इलेक्ट्रिक प्रीम‍ियम बसों (Electric Premium Buses) का संचालन करने का फैसला क‍िया गया है।

इन बसों में बहुत सी सुविधाएं होंगी जो लोगों के लिए बहुत लाभ दायक होगी जैसे सवारी की बुकिंग और डिजिटल पेमेंट करने के लिए वन दिल्ली एप के साथ एकीकृत होंगी। इस संबंध में ड्राफ्ट पॉल‍िसी तैयार कर लोगों से उनकी राय भी ली जाएगी। साथ ही इसी योजना को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में बुधवार को हाईलेवल मीट‍िंग भी हुई। इससे यह योजना कार का उपयोग करने वालों को प्रीमियम सार्वजनिक परिवहन की ओर प्रोत्साहित करेगी।

क्या होगी सुविधा?

रिपोर्ट्स द्वारा बताया गया कि इस योजना के तहत 1 जनवरी, 2024 के बाद शामिल होने वाली सभी बसें केवल इलेक्ट्रिक होंगी। सभी बसें केवल बैठने के लिए होंगी, जिसमें एप सपोर्ट, सीसीटीवी और पैनिक बटन आदि की सुविधा होगी। सवारी की बुकिंग और डिजिटल पेमेंट करने के लिए वन दिल्ली एप के साथ एकीकृत होंगी।

यह योजना प्रदुषण को कम करने के लिए बहुत सहायता करेगी जहां लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट में यात्रा करने की इच्छा रखते हैं और बेहतर सुविधा वाली आरामदायक परिवहन सेवा चाहते है उनके लिए यह काफी फायदेमंद साबित होगी।

Tez Tarrar Appयह भी पढ़े: दिल्ली में DTC बस में सफर करना होगा महंगा? प्राइवेट हाथों में देने की योजना

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button