दिल्लीदेश

प्रधानमंत्री संग्रहालय बनकर हुआ तैयार, 11 बजे उद्घाटन करेंगे PM Narendra Modi

यह निर्माण आम लोगों को जागरूक और उन तक जानकारी पहुंचाने के लिए बनाया गया है, साथ ही भारत के सारे प्रधानमंत्रियों के देश के प्रति प्रेम, नेतृत्व, दूरदृष्टि और उपलब्धियों के बारे में बताया है

दिल्ली के तीन मूर्ति मार्ग पर प्रधानमंत्रियों के लिए आज संग्रहालय का निर्माण किया गया है जिसका उद्घाटन प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी 14 अप्रैल यानि आज करेंगे । इस संग्रालय के द्वारा भारत के सारे प्रधानमंत्रियों के बारे में जानकारी लोगों तक पहुंचाई जाएगी।

बता दें कि यह निर्माण आम लोगों को जागरूक और उन तक जानकारी पहुंचाने के लिए बनाया गया है, साथ ही भारत के सारे प्रधानमंत्रियों के देश के प्रति प्रेम, नेतृत्व, दूरदृष्टि और उपलब्धियों के बारे में बताने और युवा पीढ़ी को जागरूक करने के लिए बनाया गया है।

इस संग्रहालय में भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का भी ब्लॉक बनाया गया है जिसमे उनके जीवन कि कहानी को बताया गया है साथ ही उनके दिए गए भारत के प्रति योगदान और योजनाए भी बताई गयी है और उनको दुनिया भर से मिले उपहार और तोहफे अलग ब्लॉक में प्रदर्शित किये गए है।

बात करे इसके डिज़ाइन कि तो इसको 10,491 वर्ग मीटर के अंदर बनाया गया है, संग्रहालय लोगों को आकर्षित करने के लिए उभरते भारत का डिज़ाइन दिया है और यह आसानी से लोगों को समझ आने वाली प्रेरणा से बनाया है। स्टेट ऑफ़ आर्ट टेक्नोलॉजी और बेस्ड इंटरफ़ेस को प्लांड करके दर्शाया है। ऐसे में हाइली इंटरैक्टिव बनाने के लिए हॉलोग्राम, वर्चुअल रियलिटी, ऑगमेंटेड रियलिटी, मल्टी-टच, मल्टीमीडिया, इंटरेक्टिव कियोस्क, कम्प्यूटरीकृत काइनेटिक मूर्तियां, स्मार्टफोन एप्लिकेशन, इंटरेक्टिव स्क्रीन, अनुभवात्मक इंस्टॉलेशन आदि का इस्तेमाल किया गया है ।

Vishalgarh Farms
यह भी पढे़: दिल्ली में खुला पहला तितली पार्क, टूरिस्ट उठा पाएगी लाभ

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button