दिल्लीदिल्ली एनसीआर

आज से खुला आम लोगों के लिए राष्ट्रपति भवन, जानिए समय और टिकट की डिटेल्स

आप राष्ट्रपति भवन देखना और घूमना चाहते हैं, तो आप हफ्ते के 5 दिन बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को राष्ट्रपति भवन विजिट कर सकेंगे

सरकार द्वारा बहुत से निर्माण किये जा रहे है जिससे लोगों को सुविधाएं मिल सके। ऐसे में बहुत सी जगह भी खोली जा रही है जहां लोग आकर उस चीज़ का लुफ्त उठा सके। ऐसे में आज यानि 01 दिसंबर से देश की राजधानी दिल्ली में राष्ट्रपति भवन आम लोगों के लिए खुल गया है। जानिए पूरी खबर

बता दें कि अगर आप राष्ट्रपति भवन देखना और घूमना चाहते हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है की आज से इसके दरवाजे आम लोगों के लिए खुल गए है और यहा आप हफ्ते के 5 दिन बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को राष्ट्रपति भवन विजिट कर सकेंगे। इसकी टाइमिंग कि बात करे तो इसके 5 स्लॉट हैं।

क्या है समय ?

अगर आप घूमने जा रहे है तो आप सुबह के स्लॉट में 10 से 11 बजे और 11 से 12 बजे घूमने जा सकते हैं और वहीं दोपहर के स्लॉट कि बात करे तो आप 12 से 1 बजे, दोपहर 2 से 3 बजे और 3 से 4 बजे भी विजिट कर सकते हैं। बता दें कि आपको एक-एक घंटे के पांच टाइम स्लॉट के लिए आपको बुकिंग करानी होगी और गजेटेड हॉलीडे वाले दिन यह बंद रहेगा।

ऐसे ही अगर आप शनिवार को भवन जाते हैं तो सुबह 8 बजे से 9 बजे तक राष्ट्रपति भवन के हॉल में चेंज ऑफ गार्ड समारोह देखने का भी मौका मिलेगा जहां भवन में एंट्री के लिए आपको ऑनलाइन टिकट बुक करानी होगी जिसके लिए आप राष्ट्रपति भवन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आप क्र सकते है।

ID प्रूफ जरूरी

साथ ही अगर आप वहा जा आरहे है तो आपको फोटो ID प्रूफ लेजाना आवश्यक है। वही दूसरी ओर, विदेशी पर्यटकों को पहचान के लिए अपना मूल पासपोर्ट साथ रखना होगा। साथ ही आप अस्वस्थ हैं तो ट्रिप नहीं जाए और आमतौर उनके लिए जरुरी है जो महिलाए गर्भवस्था में हो।

ऐसे करे टिकट बुक

  • बसे पहले ब्राउसर में http://rashtrapatisachivalaya.gov.in/rbtour/hi ओपन करें
  • ऊपर राइट तरफ ”भ्रमण की योजना बनाएं” पर क्लिक करिये
  • नीचे कलेंडर में जाकर तारीख चुनिए।
  • फिर दाएं तरफ आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे।
  • मुख्य भवन, प्रांगण, स्वागत कक्ष, नवचारा, बैंक्वेट हॉल, अपर लॉन्‍ज, लुटियन ग्रैंड सीढ़ियां, गेस्‍ट विंग, अशोक हॉल, नॉर्थ ड्राइंग रूम, लॉन्‍ग ड्राइंग रूम, लॉन्‍ग ड्राइंग रूम, पुस्तकालय, दरबार हॉल, भगवान बुद्ध की मूर्ति देखने के लिए बुकिंग के पहले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • राष्ट्रपति भवन संग्रहालय परिसर [आरबीएमसी] देखने के लिए दूसरे ऑप्शन के बुकिंग पर क्लिक करें.
  • गार्ड समारोह के लिए तीसरे ऑप्शन पर क्लिक करके बुकिंग कराएं।

Accherishtey ये भी पढ़े: अब दिल्ली में बड़ा सकेंगे मकान की एक और मंजिल, MCD ने दी मंजू

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button