दिल्ली

दिल्ली सरकार द्वारा होगी प्रदूषण के सोर्स की रियल टाइम पहचान

दिल्ली में प्रदूषण की समस्‍या (Delhi pollution problem) काफी बढ़ती जा रही है, जिसको न‍िपटने के ल‍िए केजरीवाल सरकार (Kejriwal government) की ओर

दिल्ली में प्रदूषण की समस्‍या (Delhi pollution problem) काफी बढ़ती जा रही है, जिसको न‍िपटने के ल‍िए केजरीवाल सरकार (Kejriwal government) की ओर से हरसंभव प्रयास क‍िए जा रहे हैं. इसके ल‍िए सरकार ने एक रियल टाइम वास्तविक डाटा (Real Time Data) को चेक करने के लिए एक योजना तैयार की है.

आपको बता दें कि, इसके ल‍िए पहली सुपर साइट पंडारा में बनाई जाएगी, यह सुपरसाइट अगस्त तक रियल टाइम सोर्स अपॉर्शन्मन्ट परियोजना की सुपरसाइट और मोबाइल लैब को लांच किया जाएगा.

इसी के साथ, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज दिल्ली सचिवालय में रीयल-टाइम सोर्स अपॉर्शन्मन्ट परियोजना को लेकर एक बैठक की गई. बैठक में डीपीसीसी, आईआईटी कानपुर, आईआईटी दिल्ली और टेरी के विशेषज्ञ और अधिकारी भी शामिल थे.

मंत्री गोपाल राय ने बताया कि आईआईटी कानपुर की टीम ने सचेत कराया कि दिल्ली में प्रदूषण के वास्तविक स्रोतों का पता लगाने के लिए सुपर साइट को जल्द ही तैयार किया जायेगा. सुपरसाइट 36 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनाई जाएगी.

Hair Crown

यह भी पढ़े: तीनो नगर निगमों को मिली राष्ट्रपति की मंजूरी, नया नाम ‘दिल्ली नगर निगम’

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button