दिल्ली

Delhi के इन 5 बाजारों पर होगा रीडिवेलपमेंट का काम , बदल जाएगी इनकी शक्ल-सूरत

दिल्ली के मशहूर बाजारों के रीडिवेलपमेंट का प्लान है । इन मार्केटों में कीर्ति नगर, सरोजिनी नगर, लाजपत नगर, कमला नगर और खारी बावली शामिल हैं

दिल्ली के 5 बड़े मशहूर बाजारों के रीडिवेलपमेंट का प्लान है। इन मार्केटों में कीर्ति नगर, सरोजिनी नगर, लाजपत नगर, कमला नगर और खारी बावली शामिल हैं इन सभी बाजारों के दुकानदार मार्केट में कुछ इस तरह का डेवलपमेंट चाहते हैं कि खरीदारी के लिए यहां पर आना आसान हो जाए ।

Sarojini Nagar Market :-

sarjoni nagar market

सरोजनी नगर मार्केट दिल्ली के सबसे पुराने बाजारों में से एक है। यह एक ऐसी मार्केट है, जो हर वर्ग के लोगों को अपनी तरफ अट्रैक्ट करती है लेकिन, मार्केट में सुविधाओं की कमी है और पिछले 30 साल से यहाँ पर कोई रीडिवेलपमेंट भी नहीं हुआ है। यहां खरीदारी करने आने वाले लोगों को भी दिक्कत होती है जिनमे पार्किंग की समस्या भी एक है। यहां मल्टीलेवल पार्किंग तो मौजूद है, लेकिन अंडरग्राउंड पार्किंग भी बनाई जानी चाहिए। सरोजनी नगर मार्केट को डबल स्टोरी के रूप में डिवेलप किया गया है लेकिन जिस तरह से मार्केट में भीड़ होती है, अब इसे चार मंजिला मार्केट के रूप में डिवेलप किया जाना चाहिए, ताकि यहां के दुकानदारों को 100 प्रतिशत कवरेज मिल सके। इस मार्किट में जितनी भी सीवर लाइनें डाली गई हैं, वह काफी पुरानी है इन लाइनों को बदलकर नई सीवर लाइनें डाली जानी चाहिए। सरोजनी मार्केट में सभी दुकानों का एक ही रंग हो, ताकि देखने में बेहतर लगे। सरफेस पार्किंग और ऑन स्ट्रीट पार्किंग को बेहतर तरीके से भी बनाने की जरूरत है।

Kamla Nagar Market :-

kamla nagar

कमला नगर मार्केट को यूथ मार्केट के रूप में भी जाना जाता है। दिल्ली के यह मार्किट करीब 70 साल पुरानी मार्केट हैं और बॉलीवुड के कई ऐसे एक्टर और एक्ट्रेस हैं, जो कभी न कभी इस मार्केट से नाता रखते थे। यह मार्केट दिल्ली यूनिवर्सिटी के काफी करीब है और इस मार्केट को उसी हिसाब से डिवेलप किया जाना चाहिए, ताकि यूथ को आकर्षित किया जा सके। इस मार्केट को चांदनी चौक की तरह ही डिवेलप किया जाना चाहिए। कमला मार्केट में जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे और उसकी रिकॉर्डिंग को देखने की सुविधा होनी चाहिए। इस मार्केट में जहां से भी एंट्री हो, उस प्रवेश द्वार को बेहतर तरीके से डिजाइन किया जाए। खरीदी करने आने वाले लोगों के लिए वाईफाई की सुविधा भी हो इसलिए मार्केट में जगह-जगह हॉटस्पॉट भी सरकार बनाए तो बेहतर होगा। मार्केट में जितने भी स्ट्रीट लाइटें हैं, उन्हें बदलकर नए डिजाइन के स्ट्रीट लाइट पोल लगाए जाएं। इस बाजार के दुकानदारों ने यह भी मांग की है कि जगह-जगह बड़ी एलईडी स्क्रीन भी लगाई जाएं और वर्तमान में कमला नगर मार्केट में जितने भी स्ट्रीट पोल, टेलीफोन लाइनों के पोल और दूसरे पोल हैं, उन्हें पूरी तरह से हटाकर वायरिंग अंडरग्राउंड होनी चाहिए। इसके अलावा अंडरग्राउंड पार्किंग सुविधा की भी मांग है। यह यूथ मार्केट है, इसलिए यहां पर जगह-जगह सेल्फी पॉइंट्स भी बनने चाहिए।

Lajpat Nagar Market :-

lajpat nagar

यह मार्केट एशिया का सबसे बड़ा वेडिंग और लेडीज सूट मार्केट है। इतनी बड़ी मार्केट में पिछले 15 साल से कोई भी रीडिवेलपमेंट का काम नहीं हुआ है इसलिए इस मार्केट में सौंदर्यीकरण के लिहाज से कई चीजों की जरूरत है। इस मार्केट में महिलाओं के लिए पर्याप्त टॉयलेट भी बनने चाहिए। इस मार्केट में महिलाएं अपने साथ बच्चों को भी लाती हैं ऐसे में मार्केट में बच्चों के मनोरंजन के लिए भी ओपन एयर थियेटर बनाया जाना चाहिए। इसके अलावा मार्केट में जगह-जगह सेल्फी पॉइंट्स भी होने चाहिए और जो सड़के सड़कें टूटी-फूटी और जर्जर हैं, उनमें सुधार होना चाहिए साथ ही मार्केट में आने वाली सड़कों के फुटपाथ को नए सिरे से डिजाइन किया जाना चाहिए। रोजाना हजारों लोग खरीदारी करने के लिए लाजपत नगर मार्केट में आते हैं और वेडिंग सीजन में तो मार्केट में पांव रखने तक की जगह नहीं होती। लोगों को गाड़ियां खड़ी करने के लिए जगह तक नहीं मिलती है इसलिए पार्किंग भी बनानी चाहिए। लाजपत नगर मार्केट में सीवर लाइनें काफी पुरानी है, सौदर्यीकरण प्लान के तहत नई सीवर लाइनें डाली जानी चाहिए।

Khari Baoli :-

Khari Baoli

यह मार्किट एशिया की सबसे बड़ी ड्राईफ्रूट्स और किराना मार्केट है। मुगलों के समय में भी खारी बावली से ही देश-दुनिया में ड्राई फ्रूट्स का व्यापार होता था लेकिन,आज यह मार्केट जर्जर है। दुकानदारों के पास अपने मॉल की लोडिंग-अनलोडिंग करने तक की जगह नहीं रही। इस मार्केट सीवर लाइनें काफी पुरानी है और अक्सर मार्केट में गंदा पानी फैल जाता है। पूरी मार्केट में बिजली के तारों का जाल बिछा है इन बिजली के तारों को समेट कर अंडरग्राउंड किया जाना चाहिए, ताकि इस मार्केट में सुंदरता वापस लौट सके। खारी बावली मार्केट में जितने भी पल्लेदार हैं, उनके बैठने के लिए भी अलग से व्यवस्था की जानी चाहिए।

Kirti Nagar :-

kirti nagar

कीर्ति नगर टिंबर मार्केट एशिया के सबसे बड़े टिंबर मार्केट में से एक है। इतनी बड़े मार्केट में लोग पार्किंग के लिए हमेशा परेशान दिखते हैं पूरी मार्केट में एक भी ऐसी पार्किंग मौजूद नहीं है, जहां यहां आने वाले लोग अपनी गाड़ियां खड़ी कर सकें। कीर्ति नगर मार्केट में सबसे पहले तो मल्टीलेवल या अंडरग्राउंड पार्किंग तैयार होनी चाहिए। कीर्ति नगर मार्केट में महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग टॉयलेट ब्लॉक भी बनने चाहिए। इस मार्केट को कनेक्ट करने वाली जितने भी सड़कें हैं, उनकी हालत जर्जर है। सड़कों को नए सिरे से बनाना चाहिए और फुटपाथ का डिजाइन भी बेहतर हो सकता है। कीर्ति नगर मार्केट के दुकानदारों की मांग है कि पूरे मार्केट में कुछ ऐसे पॉइंट्स की पहचान की जानी चाहिए, ताकि दुकानदार अपने बेहतरीन फर्नीचर या कारीगरी को डिस्प्ले कर सके। इसके लिए मार्केट के कुछ जगहों पर एग्जिबिशन सेंटर भी होने चाहिए।

Aadhya technology
ये भी पढ़े: पत्नी ने खाना बनाने से किया इंकार, तो पति ने दी खौफनाक मौत

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button