दिल्ली

पालतू कुत्तों का पंजीकरण कराना अनिवार्य, नहीं कराया तो होगी सख्त कार्रवाई

पंजीकरण नहीं कराने पर निगम ऐसे कुत्तों के मालिकों पर सख्त कानूनी कार्रवाई करने की तैयारी कर रहा है दिल्ली नगर निगम के मुताबिक़...

कुत्तों के काटने की लगातार बढ़ती घटनाओं को देखते हुए एमसीडी ने नागरिकों से अपने पालतू कुत्तों का तत्काल पंजीकरण कराने के लिए कहा है। अगर पंजीकरण नहीं कराया तो निगम ऐसे कुत्तों के मालिकों पर सख्त कानूनी कार्रवाई करने की तैयारी कर रहा है।

दिल्ली नगर निगम अधिनियम 1957 की धारा 399 के मुताबिक़ सभी पालतू कुत्तों का पंजीकरण कराना अनिवार्य है। पंजीकरण नहीं कराया तो निगम द्वारा कुत्तों के मालिकों पर सख्त कार्रवाई की जा सकती है और इसके साथ ही सार्वजनिक स्थान पर घूमते हुए कुत्ते को जब्त भी किया जा सकता है।

पालतू कुत्ते के मालिक पर जुर्माना लगाने और साथ में कानूनी कार्रवाई करने का भी प्रावधान है। पशु चिकित्सा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक़ दिल्ली नगर निगम अधिनियम 1957 के तहत पालतू कुत्तों का पंजीकरण कराना अनिवार्य है, लेकिन ज्यादातर यह देखा गया है कि नागरिक अपने पालतू कुत्तों का पंजीकरण नहीं कराते हैं।

हम नागरिकों से अपील करते हैं कि वह अपने पालतू कुत्तों का जल्द ही पंजीकरण कराएं, नहीं तो दिल्ली नगर निगम अधिनियम के तहत उचित कार्रवाई की जा सकती है। यह नियम उन लोगों पर भी लागू है जिन्होंने आवारा कुत्तों को पाला हुआ है लेकिन उनका पंजीकरण नहीं कराया है।

Hair Crown

यह भी पढ़े: IRCTC नवरात्रि पर भक्तों के लिए चलाने जा रही है ये दो खास ट्रेनें, जानें किराया

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button