ईस्ट दिल्लीदिल्लीनार्थ दिल्लीवेस्ट दिल्लीसाउथ दिल्ली

दिल्ली में दी गई लॉकडाउन में छूट: जाने क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

दिल्ली में 5 जुलाई से अनलॉक 6 लागू हो रहा है जिसके साथ ही कई स्थानों को खोलने पर लगी पाबंदियों को आज हटा दिया जायेगा। हालांकि शिक्षा प्रशिक्षण केंद्रों सहित कई जगहों को नहीं मिली छूट।

दिल्ली में अनलॉक- 6 के तहत कोरोना से लगी पाबंदियों में आज से ढील दी जा रही है। अनलॉक 6 में खेल परिसरों और स्टेडियम को खोलने की अनुमति दे दी गयी है। हालांकि इनमें सिर्फ खिलाड़ियो को ही प्रवेश मिलेगा। इसलिए, इन स्टेडियमों में होने वाले खेल आयोजनों में दर्शकों के प्रवेश पर प्रतिबन्ध लगाया गया है। इसके साथ ही दिल्ली में सिनेमाघरों, थिएटर और मल्टीप्लेक्स पर अगला आदेश आने तक पाबंदी लगी रहेगी।

दिल्ली में फिलहाल 4 बड़े खेल स्टेडियम और दिल्ली विकास प्राधिकरण के 14 खेल परिसर मौजूद हैं। सरकार अनलॉक 6 पाबंदियों के साथ लागू करने की बात कही है। इसके अनुसार एक समय में केवल 50 फ़ीसदी खिलाड़ियों को ही परिसर में आने की अनुमति दी जाएगी। इसलिए एक बार में केवल 50 फ़ीसदी खिलाड़ी ही प्रशिक्षण के लिए उपस्थित हो सकेंगे। इसके साथ ही सभी को अपना पर्सनल सामान इस्तेमाल करने के निर्देश भी दिए गए हैं। यदि पब्लिक संसाधनों जैसे जिम आदि का इस्तेमाल हो रहा है तो उन्हें उचित समय सीमा पर सैनिटाइज़ करना होगा।

Tax Partner

स्टेडियम व खेल परिसर खुलने के बाद अब दिल्ली में बड़े खेल टूर्नामेंट हो सकेंगे। गौरतलब है कि इन आयोजनों में केवल खिलाड़ी और आयोजक पदाधिकारी ही शामिल हो सकते हैं, दर्शक नहीं। डीडीए की और से भी कोरोना सम्बंधित नियमों को सख्त किया गया। खेल परिसरों में प्रवेश के लिए आरोग्य सेतु एप या वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाना अनिवार्य किया गया। हालांकि 18 वर्ष से काम आयु वाले व्यक्तियों से वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट नहीं मांगा जायेगा।

जाने कहाँ नहीं मिली है छूट

दिल्ली मेट्रो के परिचालन में अब भी छूट नहीं मिली है। इसलिए मेट्रो के अंदर बैठने की कुल क्षमता के करीब 50 फ़ीसदी लोग ही मेट्रो में सफर कर सकते हैं। इसके अनुसार एक 8 कोच की मेट्रो में एक बार में केवल 250 लोगों को ही सफर करने की अनुमति है। इसके आलावा नीचे दिए गए स्थानों पर भी लगा रहेगा ताला:-

• स्कूल, कॉलेज, और दूसरे शिक्षा प्रशिक्षण केंद्र रहेंगे बंद
• सामाजिक, धार्मिक और राजनैतिक रैलियां व दूसरे सामूहिक कार्यक्रमों पर रोक
• मनोरंजन पार्क, वाटर पार्क, एम्यूजमेंट पार्क, स्पा इत्यादि भी रहेंगे बंद
• स्विमिंग पूल भी रहेंगे बंद (केवल राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय आयोजनों को छोड़कर जिनमे खिलाड़ी प्रशिक्षण लेंगे)

ये भी पढ़ें:- तिलकनगर थाने में भी लगा जनशिकायत शिविर: एडिशनल डीसीपी, एसीपी, और एसएचओ मौजूद

Insta loan

Vasundhra Tyagi

वसुंधरा त्यागी कंटेंट मार्केटिंग और राइटिंग की फील्ड में करीब 2 साल से कार्यरत हैं। वर्तमान में तेज़ तर्रार मीडिया में बतौर राइटर और एडिटर अपना रोल निभा रही हैं। इन्होंने दिल्ली से जुड़े कई मुद्दों और आम आदमी की समस्याओं को अपने लेख में प्रकाशित कर सम्बंधित अधिकारियों और विभागों का ध्यान इन समस्याओं की और केंद्रित करवाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button