दिल्ली

दिल्ली में अब Robot बुझाएगा आग, सरकार ने काम पर लगाए Robots

दिल्ली में लगातार आग लगने की घटनाएं सामने आ रही है। जिसके बाद अब Delhi में आग पर काबू पाना हुआ आसान। अब राजधानी में Robot बुझाएगा आग।

दिल्ली में लगातार आग लगने की घटनाएं सामने आ रही है। अभी बीते दिनों मुंडका में भीषण आग लगी थी। जिसमे कई मासूम लोगों ने जान गवा दी थी। ऐसे में सरकार ने अब आग बुझाने के लिए नया तरीका अपनाया है। दिल्ली सरकार ने राजधानी के अग्निशमन बेड़े में दो रोबोट शामिल किये है।

बता दें कि ये रोबोट्स संकरी गालियां और दुर्गम स्थानों पर आसानी से पहुंच जाएंगे। जिसके बाद रोबोट्स से आग बुझाने में अधिकारीयों को आसानी होगी। शुक्रवार को दिल्ली सरकार ने दिल्ली के अग्निशमन बेड़े में दो रोबोट शामिल कर लिए है। यह रॉबर्ट दिल्ली में लगातार लग रही आग को काबू पाने में मदद करेंगे।

इसपर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक वीडियो ट्वीट किया। वीडियो के साथ उन्होंने लिखा कि हमारी सरकार ने रिमोट से नियंत्रित अग्निशमन यंत्र खरीदे हैं। हमारा बहादुर फायरमैन अब 100 मीटर की अधिकतम सुरक्षित दूरी से आग से लड़ सकता है। यह क्षति को कम करने और कीमती जीवन को बचाने में मदद करेगा।

सरकार का कहना है कि ये रिमोट कंट्रोल रोबोट्स संकरी गालियां, बेसमेंट, जंगल, गोदाम में आग बुझाने आसानी से पहुंच सकता है। इसके अलावा तेल और रासायनिक टैंकरों में भी जानें में सक्षम है।

सरकारी आकड़ो के मुताबिक राजधानी में भीषण गर्मी के चलते 19 मई तक 2000 से ज्यादा आग की घटनाएं सामने आयी है। इस दौरान करीब 42 लोगों ने जान गवाई है। वही 117 से ज्यादा लोग घायल हुए है।

Tez Tarrar Appये भी पढ़े: भीषण गर्मी के बीच, दिल्ली सरकार ने स्कूलों के लिए जारी करें निर्देश

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button