दिल्लीदिल्ली एनसीआर

हाउस टैक्स से फ्री हुए दिल्ली के ग्रामीण इलाके, लोगों ने किया धन्यवाद

मेयर शैली ओबरॉय द्वारा कहा है कि इन जगहों में स्थित मकान मालिकों से हाउस टैक्स नहीं वसूला जाएगा, लेकिन दुकानदारों को टैक्स देना अनिवार्य होगा।

जैसे की आपको पता है राजधानी दिल्ली मे अभी भी बहुत से क्षेत्रों में गांव आज भी मौजूद है। दिल्ली सरकार और दिल्ली नगर निगम द्वारा गांव की जनता के लिए एक बड़ा तौफा दिया है जहां दिल्ली के ग्रामीण इलाकों में रहने वालों के लिए अच्छी खबर सामने आयी है।

बता दें कि अब उन्हें हाउस टैक्स देने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योकि मेयर शैली ओबरॉय द्वारा इसकी घोषणा करते हुए कहा है कि ग्रामीण इलाकों के रेजिडेंशल इलाकों में चाहे वह लाल डोरा हो या एक्सटेंडेट लाल डोरा। अब से इन जगहों में स्थित मकान मालिकों से हाउस टैक्स नहीं वसूला जाएगा, लेकिन जो नोटिफाइड कमर्शल सड़कें कि होंगी वहां दुकानदारों को पहले की तरह ही टैक्स देना अनिवार्य होगा।

वही इस बारे में ग्रामीण लोगों का कहना है कि ग्रामीण इलाकों के रिहायशी एरिया में ही हाउस टैक्स माफ करने से पहले खाप प्रधान को साथ MCD टैक्स ब्रांच अधिकारियों के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की गई थी और इसके बाद भी यह फैसला लिया गया कि ग्रामीण इलाकों में हाउस टैक्स माफ किया जाएगा। सुरेन्द्र सोलंकी प्रधान द्वारा भी बताया गया कि MCD के सभी नोटिफाइड कमर्शल इलाको में पहले की तरह ही नोटिफाइड कमर्शल सड़कें होगी, वहां दुकानदारों को टैक्स देना जरूरी होगा इस एरिया के लिए टैक्स कलेक्शन में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

चलाया बड़ा आंदोलन

हालाँकि, पालम 360 खाप द्वारा बड़ा आंदोलन चलाकर दिल्ली देहात की मांग रखी है और बताया गांव मे हाउस टैक्स फ्री करें। सुरेन्द्र सोलंकी द्वारा बताया गया कि आंदोलन से सरकार झुकी है और ग्रामीणों की आवाज को सुना और दिशानिर्देश जारी किए। ऐसे में अब दिल्ली के गांव को हॉउस टैक्स नहीं देना होगा और 360 खाप पालम मेयर और दिल्ली मुख्यमंत्री का ही धन्यवाद करती है। दिल्ली देहात के गांव में ही खुशी की लहर है क्योंकि उनकी मांगों को पूरा किया जा रहा है और इसके साथ ही वह हाउस टैक्स से फ्री हो गए हैं। दिल्ली में आंदोलन के दौरान 11 मांग रखी थी और कुछ मांग मान ली गई है लेकिन कुछ अभी बाकि हैं।

Accherishtey

ये भी पढ़े: मेट्रो यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब लाइन चेंज करने के लिए नहीं चलना पड़ेगा अधिक

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Back to top button