दिल्ली

पाताल लोक में दौड़ेगी दिल्ली मैट्रो की सिल्वर लाइन

देश की राजधानी दिल्ली में ट्रैफिक की समस्या आम है। ऐसे में दिल्लीवासी निजी वाहनों से आना-जाना कम पसंद करते हैं।

देश की राजधानी दिल्ली में ट्रैफिक की समस्या आम है। ऐसे में दिल्लीवासी निजी वाहनों से आना-जाना कम पसंद करते हैं।

दिल्ली मेट्रो आए दिन अपनी रफ्तार बढ़ा रही है। आपकों बता दे कि इस साल डीएमआरसी (DMRC) सिल्वर लाइन मेट्रो का निर्माण शुरू करेगी।

इसी के साथ सिल्वर लाइन का तुगलकाबाद मेट्रो स्टेशन इंटरचेंज स्टेशन के रूप में काम करेगा। 2025 तक पूरी होने वाली इस लाइन को वायलेट लाइन से जोड़ा जाएगा।

जानकारी के मुताबिक तुगलकाबाद इंटरचेंज स्टेशन लेवल 4 स्टेशन होगा। तुगलकाबाद स्टेशन पर हरियाली वाली जगह के साथ-साथ एंट्री बिल्डिंग भी होगी।

दूसरे स्तर के स्टेशन का इस्तेमाल पार्किंग के लिए किया जाएगा। इसके अदंर वायलेट और सिल्वर लाइन दोनों स्टेशनों में लिफ्ट, सीढ़ियां और एस्केलेटर शामिल होंगे।

बता दे कि साल 2025 तक सिल्वर लाइन मेट्रो बनकर तैयार हो जाएगी। जानकारी के अनुसार सिल्वर लाइन में कुल 15 स्टॉप शामिल होंगे।

एरोसिटी-तुगलकाबाद लाइन के साथ चार एलिवेटेड स्टेशन और ग्यारह भूमिगत स्टेशन होंगे। आपको बता दें कि वर्तमान तुगलकाबाद स्टेशन को खड़ा कर दिया गया है।

इस कॉरिडोर पर एयरोसिटी, छतरपुर और साकेत के जी ब्लॉक इंटरचेंज स्टेशन होंगे। नवनिर्मित तुगलकाबाद इंटरचेंज स्टेशन भी मौजूदा सरिता विहार डिपो को एक सुरंग के जरिए जोड़ेगा।

इसी के साथ सिल्वर लाइन के विकास से फरीदाबाद जैसे दूर-दराज के क्षेत्रों के यात्रियों को लाभ होगा।यात्री तुगलकाबाद इंटरचेंज पर उतर भी सकते हैं।

इसके अलावा, एक घरेलू हवाई अड्डे के लिए एक सीधा कनेक्शन प्रदान किया जाएगा। वायलेट लाइन पर यात्रियों को केंद्रीय सचिवालय की यात्रा करनी होगी।

फिर वह घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा टर्मिनलों के लिए एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन का उपयोग करते हैं। सिल्वर लाइन मेट्रो में जाने से यात्रियों का समय बचेगा।

Tez Tarrar App

इस नई लाइन के खुलने के बाद हरियाणा व फरीदाबाद में दूरके इलाकों से आने-जाने वाले लोग तुगलकाबाद इंटरचेंज स्टेशन के जरिए समय की बचत कर सकेंगे। फिलहाल वायलेट लाइन पर यात्रियों को एयरपोर्ट पहुंचने के लिए केंद्रीय सचिवालय जाना पड़ता है।

ये भी पढ़े: जानें दिल्ली वाले फरवरी महीने में पी गए कितने लाख लीटर शराब?

Aanchal Mittal

आँचल तेज़ तर्रार न्यूज़ में रिपोर्टर व कंटेंट राइटर है। इन्होने दिल्ली के सोशल व प्रमुख घटनाओ पर जाकर रिपोर्टिंग की है व अपनी कवरेज में शामिल किया है। आम आदमी की समस्याओ को इन्होने अपने सवालो द्वारा पूछताछ करके चैनल तक पहुँचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button