दिल्ली

राजधानी दिल्ली में बनने जा रही है देश की सबसे बड़ी सुरंग, 180 की रफ़्तार से दौड़ेगी रैपिड रेल

देश में रैपिड रेल से जुड़ा एक बहुत महत्व काम तेज़ी से चल रहा है, यह पूरे देश में दो स्टेशनों के बीच सबसे लंबी सुरंग होने वाली है।

देश में रैपिड रेल से जुड़ा एक बहुत महत्व काम तेज़ी से चल रहा है जो देश कि सबसे बड़ी सुरंग बनाने का है और साथ ही यह पूरे देश में दो स्टेशनों के बीच सबसे लंबी सुरंग होने वाली है।

इस सुरंग का काम बड़ी मशीनों से आनंद विहार में शुरू हो चुका है और यह काम दिल्ली से मेरठ तक चलेगा जहां से रीजनल रैपिड़ ट्रांजिस्ट ट्रेन निकलेगी। राष्ट्रीय राजधानी परिवहन क्षेत्र के प्रवक्ता का कहना है कि इसका काम 90 मीटर लंबी बैरिंग मशीन से आनंद विहार से न्यू अशोक विहार तक शुरू हो चुका है।

रिपोट्स में बताया है कि मेट्रो सुरंगे लगभग 5.8 डायमीटर कि होती है मगर इस रैपिड रेल के लिए इसका डायमीटर 6.5 रखा गया है क्योकि यह आरआरटीएस ट्रैन 180 प्रति घंटे कि रफ़्तार से चलती है। इस सुरंग कि लंबाई 3 किलोमीटर है जो कि आनंद विहार से अशोक विहार तक कि सीमा को कवर करता है।

इस सुरंग में सुरक्षा को देखते हुआ आपात स्तिथि के लिए साइड वाक भी बनाया जायेगा जिससे लोगो को इन स्तिथियो में कोई दिक्कत का सामना नहीं करना होगा। इस सुरंग में दोनों तरफ से रेल को चलाया जायेगा जिसमे कि एक आनंद विहार से सराए काले तक सुरंग होगी और फिर आनंद विहार से साहिबाबाद तक इसको आगे बढ़ाया जायेगा।

Hair Crown
यह भी पढ़े:  Jio Recharge Plan: जिओ ने यूजर्स को दी खुशखबरी, निकाला 30 दिन वाला वैधता प्लान

 

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button