दिल्लीदेश

केजरीवाल सरकार का फैसला, ‘हरिजन’ की जगह ‘डॉ. अंबेडकर’ शब्द का होगा इस्तेमाल

केजरीवाल सरकार द्वारा एक खबर सामने आयी है जहां उन्होंने 'हरिजन' शब्द के स्थान पर 'डॉ. अंबेडकर' शब्द इस्तेमाल करने का फैसला लिया है

केजरीवाल सरकार द्वारा एक खबर सामने आयी है जहां उन्होंने ‘हरिजन’ शब्द के स्थान पर ‘डॉ. अंबेडकर’ शब्द इस्तेमाल करने का फैसला लिया है। बता दें कि यह बात समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम द्वारा कि गयी है जहां उन्होंने ‘हरिजन’ शब्द को रिप्लेस करके ‘डॉ. अंबेडकर’ करने का निर्देश जल्द से जल्द प्रभावी किया है। साथ ही मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने सीमापुरी विधानसभा क्षेत्र में अतिक्रमण, कम पानी आपूर्ति सहित विभिन्न मुद्दों को हल करने के निर्देश दिए।

हालाँकि, इस मुद्दे पर राजेंद्र पाल गौतम ने दिल्ली सचिवालय में कानून विभाग और नोडल अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने सभी गलियों, मोहल्लों, मोहल्ला क्लीनिकों और कॉलोनियों में ‘हरिजन’ शब्द को ‘डॉ. अंबेडकर’ से बदलने का प्रस्ताव रखा।

दरअसल, भारत सरकार ने आदेश दिए है कि हरिजन शब्द का प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए। उसके बाद दिल्ली सरकार द्वारा भी यह कदम उठाया जा रहा है और जल्द ही इसे प्रभावी किया जायेगा।

सरकारी दफ्तरों में लगी अंबेडकर की तस्वीर

इससे पहले भी एक आदेश दिया गया था जिसमे आम आदमी पार्टी की सरकार ने दिल्ली सरकार के सभी दफ्तरों में डॉ. आंबेडकर और भगत सिंह की तस्वीर लगाने को बोला था।

Tez Tarrar App
ये भी पढ़ें: दिल्ली में खुलने वाली है World Class Nursery, 5 रुपए में खरीद सकते है पौधे

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button