दिल्ली

नए संसद भवन की पहली झलक आयी सामने, PM Modi ने किया इसका जायजा

आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन के निर्माणकार्यों का जायजा लिया और उनके साथ ओम बिरला भी नज़र आये

राजधानी दिल्ली में संसद भवन का काम बहुत तेज़ी से चलता दिख रहा है जिसमे संसद को पूरे नयी तरीके से बनाया जा रहा है। इसी को देखते हुए आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन के निर्माणकार्यों का जायजा लिया और उनके साथ ओम बिरला भी नज़र आये।

sansad bhawan

बता दें कि नए संसद भवन का कार्य बहुत तेज़ी से चल रहा है जहां आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहा का जायजा लेने पहुंचे और नए संसद भवन की छत पर लगे 20 फीट ऊंचा अशोक स्तंभ का अनावरण भी किया जिसमे उनके साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद थे। ऐसे में वहा काम कर रहे वर्कर से प्रधानमंत्री ने बातचीत की और उनके हाल चाल के बारे में पूछा।

वही दूसरी तरफ बात करे अशोक स्तंभ चिन्ह की तो उसका वजन 9500 किलोग्राम है जो ब्रोंज़ से बनाया गया है। इसके सपोर्ट के लिए करीब 6500 किलोग्राम वजन वाले स्टील की एक सहायक स्ट्रक्चर का भी निर्माण किया गया है।

sansad bhawan

संसद भवन की छत्त पर लगने वाला अशोक स्तंभ चिन्ह को आठ चरणों की प्रक्रिया के बाद तैयार किया गया है और पूरे संसद भवन के निर्माण की बात करे तो उस पर 200 करोड़ रुपए अधिक खर्च हो सकता है।

हालाँकि, संसद भवन बनाने का प्रोजेक्ट को 2020 में 971 रुपए करोड़ में मिला था जिसके बाद लेकिन खर्च स्टील, इलेक्ट्रॉनिक्स और अन्य कार्यों पर बढ़ा रहा है जिसकी वजह से जनवरी में सेंट्रल पब्लिक वर्क डिपार्टमेंट (CPWD) ने नए संसद भवन के निर्माण की लागत में होने वाली वृद्धि के लिए लोकसभा सचिवालय से मंजूरी मांगी थी। सूत्रों के मुताबिक, इस वृद्धि के बाद संसद भवन का बजट 1200 करोड़ रुपए तक पहुंचने की उम्मीद है।

Hair Crown
ये भी पढ़े: दिल्ली में शुरू हुआ नया अंडर ब्रिज, 5 इलाको में जाने के लिए 4 लेन होगी सड़क

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button