दिल्लीदिल्ली एनसीआर

दिल्ली – NCR में नहीं थम रहा जहरीली हवा का रुख, AQI लेवल 400 के पार

अभी दिल्ली और NCR में AQI 400 के पार पहुंच गया है जिसका कारण है कि वायु प्रदूषण गंभीर स्तिथि में पहुंच गया है

दिल्ली और एनसीआर में अक्सर देखा जाता है कि सर्दी के मौसम में और खासकर त्योहारों के बाद धुंध के साथ प्रदूषण फैलना शुरू हो जाता है। ऐसे में अभी दिल्ली और NCR में AQI 400 के पार पहुंच गया है जिसका कारण है कि वायु प्रदूषण गंभीर स्तिथि में पहुंच गया है। जानिए पूरी खबर

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में हवा की कुवालिटी में गिरावट जारी है जहां कई इलाकों में आज भी धुंध छाई है। इसका पूरा कारण है वायु प्रदूषण जो पूरी राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में वायु गुणवत्ता गंभीर रूप से फैला हुआ है। साथ ही दिल्ली के कई इलाकों में AQI 400 के पार पहुंच गया है जिसमे सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में AQI 418 श्रेणी में पहुंच गया है।

कितना है AQI लेवल

रिपोर्ट्स के अनुसार दिल्ली में सुबह का AQI 418 दर्ज हुआ है और बाकि इलाको कि बात करे तो आंनद विहार में AQI 449, मुंडका में 422, वजीरपुर में 434, जहांगीरपुरी में 455 और इंडिया गेट ४१९, नरेला में 429, बवाना में 447, अशोक विहार में 433, अलीपुर में 419 दर्ज किया गया है।

हालाँकि, अभी भी रिपोर्ट्स का मानना है कि अगले तीन दिन तक हवा की गुणवत्ता बहुत खराब से गंभीर श्रेणी के निचले स्तर में बनी रहेगी। लेकिन थोड़े सुधार में वैसे कल की तुलना में आज का एक्यूआई कुछ कम रहा। आज सुबह का एक्यूआई 346 दर्ज किया गया है। लेकिन बाद में इसका स्तर और बढ़ गया।

Accherishtey
ये भी पढ़े: मारुती ने निकाली अपनी सबसे सस्ती 7 सीटर कार, 5 लाख से भी कम कीमत में उपलब्ध

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button