दिल्लीदिल्ली एनसीआर

रैपिड रेल की टनल बनाने का काम हुआ इन क्षेत्रों में शुरू, मिलेगी यात्रियों को सुविधा

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) की टनल बनाने का काम शुरू हो गया है जिसमे आनंद विहार स्टेशन अंडरग्राउंड होगा

दिल्ली में लोगों कि सुविधा के लिए बहुत से निर्माण किए जा रहे है जिससे यात्रियों को सफर करने में आसानी पहुंचे। यह निर्माण तीसरा है जिसमे ‘सुदर्शन’ चलाया जायेगा जो बहुत से क्षेत्रों के यात्रियों को आराम देगा।

बता दें कि ‘सुदर्शन’ एक टनल बोरिंग मशीन है जिसका इस्तेमाल NCRTC दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) की टनल बनाने में की जा रही है जिसमे आनंद विहार स्टेशन अंडरग्राउंड होगा। साथ ही इसमें एक छोर रैपिड रेल के साहिबाबाद स्टेशन से जुड़ेगा और दूसरा न्यू अशोक नगर से जुड़ेगा। इसकी लंबाई की बात करे तो आनंद विहार के दोनों छोर करीब 5 Km लंबी टनल से जुड़ेंगे। इतना ही नहीं आनंद विहार से खिचड़ीपुर के बीच बनने वाली टनल पर काम चल रहा है साथ ही साहिबाबाद में वैशाली तक बनने वाली टनल पर सोमवार से काम शुरू हुआ है।

रिपोर्ट्स का कहना है कि दिल्ली-मेरठ के बीच आरआरटीएस कारीडोर की यह दूसरी टनल है जो 82 Km लंबी है और इससे आधा किलोमीटर ज्यादा लंबी टनल मेरठ में भी तैयार की जा रही है।

टनल का आकार बड़ा

रैपिड रेल 180 Km की बन रही है जिसमे टनल का ही डायमीटर ही 6.5 मीटर रखा गया है। अगर बात करे मेट्रो की तुलना की तो देश में पहली बार इतने बड़े आकार की टनल तैयार हो रही है। इसी के साथ अलग टनल बनाई जा रही है और दोनों पैरेलल होगी और यात्रियों की सुरक्षा के लिए इमरजेंसी एग्जिट भी होगी। इसमें हर 250 मीटर पर एक क्रॉस-पैसेज भी होगा। इसके साथ टनल में हवा का ट्रैफिक सुनिश्चित करने के लिए वेंटिलेशन डक्ट बनेंगे। इसमें 60 सेमी-90 सेमी चौड़ा एक साइड वॉकवे भी होगा जो मेंटेनेंस गतिविधियों में सहायता प्रदान करेगा।

Tez Tarrar App
यह भी पढ़े: 30 जून से पहले नहीं कराया राशन कार्ड से जुड़ा यह काम तो नहीं मिलेगा फ्री राशन

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button