दिल्लीदेशबिज़नेस

Diwali-Chhath पर घर जा रहे यात्रियों के लिए रेलवे स्टेशनों पर किया गया ये खास इंतजाम

यात्रियों की सहूलियत के लिए टेंट लगाया गया है ताकि प्लेटफॉर्म पर भी अनावश्यक भीड़ न हों और उसके बाद यात्री आराम से बैठ कर प्रतीक्षा कर सकें।

अक्सर देखा जाता है कि दिवाली और छठ पूजा का त्योहार ऐसा है जिस दौरान दिल्ली ही नहीं बल्कि देश के कई बड़े शहरों के रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की सबसे ज्यादा भीड़ और लाइन ट्रेनों में सवार होने के लिए रहती ही है। वही इनमें से सबसे ज्यादा यात्री यूपी-बिहार जैसे पूर्वांचल इलाकों के होते हैं जो अपने ही परिजनों के साथ त्योहारों को मनाने के लिए अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए ही सीधा यात्रा की नीयत से रेलवे स्टेशन पहुंचते हैं और इस दौरान जिस शहर के स्टेशन पर सबसे ज्यादा भीड़ होती है, उनमें राजधानी दिल्ली के ही स्टेशन पहले पायदान पर हैं, जहां देश के सभी कोने-कोने से लोग रोजगार-व्यापार को लेकर रह रहे हैं।

लेकिन देखा जाए तो इस बार दिवाली और छठ पर उन्हीं प्रवासी यात्रियों की सुविधा के लिए जहां रेलवे द्वारा कई त्योहार विशेष ट्रेनों की शुरुआत की है तो दूसरी तरफ कई ट्रेनों के फेरे बढ़ाये गए हैं। जबकि कुछ ट्रेनों में अतिरिक्त कोचों को भी उसमे लगाया गया है ताकि लोगों को कन्फर्म टिकट भी सीधा मिल सके और लोग सुखद यात्रा के अनुभव के साथ त्योहार के लिए सीधा घर रवाना हो सकें।

रेलवे ने किए कई इंतजाम

देखा जाए तो भारतीय रेल द्वारा ट्रेन में सवार होने के दौरान यात्रियों को होने वाली सभी परेशानियों से बचाने के लिए दिल्ली के सभी स्टेशनों पर अब कई तरह की सुविधाएं मुहैया करा रहा है ताकि लोग आराम से ही स्टेशन पर ट्रेनों की प्रतीक्षा के साथ स्टेशन और ट्रेन के आगमन के बाद व्यवस्थित तरीके से भी उसमे सवार हो सकें।

साथ ही उन्हें और भी अन्य मूलभूत सुविधाएं भी मिल सके जिसके बारे में जानकारी देते हुए खुद नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा बताया गया की स्टेशन परिसर में यात्रियों की सहूलियत के लिए टेंट लगाया गया है ताकि प्लेटफॉर्म पर भी अनावश्यक भीड़ न हों और उसके बाद यात्री भी आराम से बैठ कर ट्रेनों की प्रतीक्षा कर सकें।

Accherishtey

ये भी पढ़े: मेट्रो यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब लाइन चेंज करने के लिए नहीं चलना पड़ेगा अधिक

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Back to top button