दिल्लीदेश

बिजली के बिल सिस्टम में होने जा रहा है यह बड़ा बदलाव, नहीं पता तो पढ़िए यह खबर

दिल्ली में अब बिजली के मीटर से जुडी एक अच्छी खबर सामने आयी है जिसमे अब नए स्मार्ट बिजली मीटर लगाने का काम तेज़ी से शरू होने वाला है

देश की राजधानी दिल्ली में अब बिजली के मीटर से जुडी एक अच्छी खबर सामने आयी है जिसमे अब नए स्मार्ट बिजली मीटर लगाने के काम तेज़ी से शरू होने वाला है। इस कार्य को 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है जिसमे करोड़ो रुपया भी खर्च हो रहे है।

बता दें कि बांबे सबअर्बन इलेक्टि्रक सप्लाई (BSES) ने 50 लाख स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है जिसमे टाटा पावर दिल्ली डिस्टि्रब्यूशन लिमिटेड (TPDDL) के बिजली वितरण क्षेत्र में भी यह काम चल रहा है। इसमें एक साधारण मीटर को स्मार्ट मीटर में बदला जायेगा जिसको पूरा करने का लक्ष्य 2025 तक रखा गया है।

चार हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी

इस काम को सेंट्रल एनर्जी मिनिस्ट्री द्वारा निर्धारित समय सीमा में पूरा कर लिया जाएगा जिसको देश का सबसे बड़ा स्मार्ट मीटर प्रोजेक्ट बोला जा रहा है। इसमें लगभग चार हजार करोड़ रुपये लग सकते है। साथ ही उत्तर प्रदेश में 11.55 लाख, बिहार में 8.7 लाख, राजस्थान में 5.5 लाख, हरियाणा में 4.52 लाख और असम में 2.38 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं। अधिकारियों का कहना है कि स्मार्ट मीटर से उपभोक्ता बिजली खर्च का बेहतर प्रबंधन कर सकेंगे। इससे इलेक्टिक वाहन की चार्जिंग और सौर ऊर्जा नेट मीटरिंग की निगरानी कर सकेंगे।

समस्या आने पर उपभोक्ता को सूचना मिल जाएगी

इस मीटर को लगाने के फायदे बहुत से बताये जा रहे है जैसे पावर सप्लाई में अगर कोई दिक्कत आएगी तो कंस्यूमर को उसी समय पता चल जायेगा। साथ ही बिजली वितरण कंपनी को बिजली की अनुमानित मांग का आंकलन करने में आसानी होगी। इस टेक्निक से बिजली की खपत कम करने करने का अनुमान रहेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (टीपीडीडीएल) के नए स्मार्ट मीटर से रीयल टाइम लोड मालूम कर कंस्यूमर खपत घटा रहे है क्योकि एक साल में उपभोक्ताओं ने लगभग छह करोड़ यूनिट बिजली की बचत की है। इसका यह भी फायदा है की इस प्रयास से पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिल रही है।

Aadhya technology
ये भी पढ़े: इस जगह बच्चों का खाता खुलवाने पर हर साल मिलेंगे 25,000 रुपये, तुरंत उठाएं फायदा

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button