दिल्लीदेशबिज़नेस

आज से बदल गया हवाई यात्रा का ये न‍ियम, ‘बोर्डिंग पास’ के बिना हो जाएगी एयरपोर्ट में एंट्री

अब से द‍िल्‍ली के IGI एयरपोर्ट समेत बेंगलुरु और वाराणसी हवाई अड्डे पर आज से एंट्री करने के न‍ियम बदल गए हैं

देश में आधे से ज्यादा लोग फ्लाइट के द्वारा सफर करते है और ऐसे मे अगर आप भी फ्लाइट से सफर करते हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर सामने आयी है। जो है कि अब से द‍िल्‍ली के IGI एयरपोर्ट समेत बेंगलुरु और वाराणसी हवाई अड्डे पर आज से एंट्री करने के न‍ियम बदल गए हैं। जानिए पूरी खबर

बता दें कि अब दिल्ली के हवाई अड्डे पर नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindi) द्वारा बताया गया है कि चेहरे की पहचान के आधार पर हवाई यात्रियों को प्रवेश देने वाली सुविधा ‘डिजियात्रा’ (Digi Yatra) की शुरुआत गुरुवार से हो गयी है। वही इस सुविधा के बाद यात्रियों को हवाई अड्डों पर बोर्डिंग पास की जरूरत नहीं होगी।

अभी इन एयरपोर्ट पर शुरू हुई सुव‍िधा

ऐसे में इस नए न‍ियम के तहत एयरपोर्ट पर आने वाले यात्र‍ियों को काफी आसानी होगी क्योकि उनको कागजरहित प्रवेश (Paperless Entry) से आज़ादी म‍िल सकेगी और यात्रियों के विवरण का वेरिफिकेशन चेहरे की पहचान के जर‍िये विभिन्न जांच बिंदुओं पर स्वचालित तरीके से होगा और सुरक्षा जांच वाले क्षेत्रों में भी यही प्रणाली काम आएगी।

ई-गेट के जर‍िये होगा अड्डे में प्रवेश

यहा आपका ‘डिजियात्रा’ एप में आधार के जरिये वेरिफिकेशन क‍िया जाएगा और यात्री को अपनी तस्वीर भी लेनी होगी। ऐसे में एयरपोर्ट के ई-गेट पर यात्री को पहले बार-कोड वाला बोर्डिंग पास स्कैन करना होगा। इसके बाद वहां लगी ‘फेशियल रिकग्निशन’ प्रणाली यात्री की पहचान और यात्रा दस्तावेज को वेरिफिकेशन करेगी और इस प्रक्रिया के बाद यात्री ई-गेट के जरिए हवाई अड्डे पर प्रवेश सकेगा।

OTP बेस्‍ड ऑथेंटिकेशन

हालाँकि, अगर आप DigiYatra एप में मांगी गई जानकारी दर्ज करने के बाद आधार से Authentication होने की प्रक्र‍िया केवल एक बार होगी। जिसमे आपको यह OTP बेस्‍ड ऑथेंटिकेशन होगी और जब भी आप यात्रा करेंगे तो आपको वेब चेक-इन के बाद अपना ट‍िकट App पर अपलोड करना होगा। जिसके बाद एयरपोर्ट पर आपको अपना ट‍िकट स्कैनर पर रखना होगा और चेहरा स्कैन कराना है। बस फिर आपकी एंट्री हो जाएगी।

DigiYatra का मकसद

इस एप को लेन का सिर्फ एक मकसद है कि इस सर्व‍िस शुरू होने से एयरपोर्ट की प्रवेश प्रक्र‍िया में तेजी आ जाएगी। स प्रक्र‍िया के शुरू होने के बाद लंबी लाइन से लोगों को राहत म‍िल जाएगी। जिसके अलावा डॉक्युमेंट और हार्ड कॉपी कैरी करने से भी यात्र‍ियों को मुक्‍त‍ि म‍िल जाएगी।

Accherishtey ये भी पढ़े: अब दिल्ली में बड़ा सकेंगे मकान की एक और मंजिल, MCD ने दी मं

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button