दिल्लीदिल्ली एनसीआर

दिल्ली में सीवेज की समस्या को रोकने के लिए सरकार लायी है ये नई योजना

दिल्ली में सीवर कि समस्या से बहुत से लोग जूंझ रहे है जिसके बाद आम आदमी पार्टी सरकार अब इसको बेहतर बनाने के लिए योजना बनाई है

दिल्ली में लोग सीवर की समस्या से बहुत जूझते है जिसका हल निकालने के लिए केजरीवाल सरकार तेजी से काम कर रही है जहां सीवरेज नेटवर्क को बेहतर बनाने की दिशा में बड़े लेवल पर सीवर लाइन की सफाई की योजना बनाई गयी है। जानिए पूरी खबर

बता दें कि दिल्ली में सीवर कि समस्या से बहुत से लोग जूंझ रहे है जिसके बाद आम आदमी पार्टी सरकार अब इसको बेहतर बनाने के लिए सीवर लाइन की सफाई की योजना बनाई है। इस जानकारी ड‍िप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया द्वारा दी गयी है और बताया गया है कि किलोकारी एसपीएस (Filter House) से ओखला एसटीपी (STP) तक ग्रेविटी डक्ट नंबर-1 की सफाई के 4.8 करोड़ रुपये की परियोजना को मंजूरी दें दी गयी है।

साथ ही इसका कारण भी बताया कि ये समस्या Filter House से ओखला एसटीपी तक ग्रेविटी डक्ट नंबर-1 (Sewer Line) की में गाद जमा हिना है और इस लाइन में सीवर के पानी का कम प्रवाह हो रहा है। लेकिन अब जल्द ही इसकी सफाई का काम शुरू कर दिया जाएगा जिसके बाद दिल्ली के बहुत से इलाकों में लोगों को सीवर ओवरफ्लो की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

मानसून से पहले भी कि थी इनकी सफाई

हालाँकि, अभी बहुत से क्षेत्र जैसे एंड्रयूज गंज, रिंग रोड, प्रगति विहार, बाटला हाउस, ईस्ट ऑफ कैलाश, कालकाजी, तुगलकाबाद, बाटला हाउस आदि में राइजिंग मेन्स के माध्यम से डक्ट नंबर-1, 2 और 3 में पंप किया जा रहा है। इनमें से ग्रेविटी डक्ट नंबर-3 की सफाई का काम मार्च 2022 में पूरा हो गया था और अब इसमें सीवेज का प्रवाह बहुत बेहतर हो चुका है।

दूसरी तरफ केजरीवाल सरकार ने मानसून से पहले ही ग्रेविटी डक्ट नंबर-2 की सफाई का काम पूरा कर लिया था और इसे भी चालू भी कर दिया गया है।

Anupama Musical Eventsये भी पढ़े: आज से प्राइवेट नहीं सरकारी दुकानों पर ही मिलेगी शराब, जानिए नई नीति

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button