दिल्ली

Delhi Meerut Expressway पर अब देना होगा Toll, मुफ्त का सफर हुआ खत्म!

देश कि राजधानी दिल्ली में पिछले एक वर्ष से सभी मुफ्त सफर कर रहे थे, लेकिन अब आप ये मुफ्त का सफर भूल जाएं.

देश कि राजधानी दिल्ली में पिछले एक वर्ष से सभी मुफ्त सफर कर रहे थे, लेकिन अब आप ये मुफ्त का सफर भूल जाएं. दरहसल अब 25 दिसंबर से हाईवे पर दुबारा से टोल कि सर्विस शुरू कि जाएगी.

इसी के साथ आपको बता दें कि, अब तक दिल्ली से मेरठ मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, देहरादून जाने वाले सभी लोगों को इस एक्सप्रेस-वे पर टोल नहीं देना पड़ रहा था, लेकिन अब एनएचएआई ने यह निर्णय लिया है, कि 25 दिसंबर से टोल की वसूली दुबारा शुरू हो जाएगी. इसके लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

किलोमीटर के हिसाब से लिए जायेगा टोल:

इस Express-Way पर प्रति किलोमीटर के अनुसार से आपसे टोल लिया जाएगा. इसी के साथ दिल्ली से मेरठ तक की कार जीप और वैन की टोल दरें ₹140 हैं, अब डासना से मेरठ जाने के लिए ₹60 टोल अदा करना होगा. गौरतलब है की दिल्ली मेरठ हाईवे तैयार होने के बाद अभी तक एक Express-Way कि जाँच चल रही थी, लेकिन पिछले 1 अप्रैल 2021 को इस एक्सप्रेस-वे को आम जनता के लिए शुरू कर दिया गया था.

कोरोना के चलते काम में हुई थी देरी:

यह पूरा का पूरा एक्सप्रेसवे अब फास्टैग से लैस होगा, इसी के साथ दिल्ली के सराय काले खां से मेरठ तक के लिए आपको देने होंगे 140 रुपये और वही गाजियाबाद से मेरठ तक जाने के लिए आपको 95 रुपए और डासन से मेरठ तक के लिए आपको 60 रुपए टोल देना होगा.

एक्सप्रेसवे पर लगे 150 सीसीटीवी कैमरा:

एक्सप्रेस-वे पर सभी वाहनों की रफ्तार और गाड़ी की नंबर प्लेट पर निगरानी रखने के लिए कुल 150 सीसीटीवी कैमरा लगवाए गए. जिसकी सहायता से हर पल वाहनों पर नज़र रखी जाएगी. एक्सप्रेस वे पर हर 8 से 10 किमी की दूरी पर एक्सप्रेसवे की हर लेन के ऊपर एक डिस्प्ले लगाई गई है.

जिस पर चलते हुए वाहन की स्पीड को देख पाएंगे. इस एक्सप्रेसवे पर गाड़ी की रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटा और कॉमर्शियल वाहनों की स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा रखी गई है.

Aadhya technology

यह भी पढ़े: Delhi Weather Update: सर्दी से ठिठुरी राजधानी दिल्ली, 3.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा न्यूनतम तापमान

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button