दिल्ली

सब्जियों की कीमत में आई उछाल, आलू हुआ महंगा टमाटर हुआ ‘लाल’

खुदरा बाजार में आलू 40 रुपये प्रतिकिलो मिल रहा है या फिर यूं कहे कि एक आलू दो रुपये में मिल रहा है एक किलो में औसत साइज के लगभग 18 से 20...

सब्जियों की बढ़ती कीमत से भोजन का जायका और घर का बजट बिगड़ रहा है। कुछ दिन पहले तक खुदरा बाजार में 30 से 40 रुपये प्रति किलो बिकने वाला टमाटर अब 70 से लेकर 80 रुपये प्रति किलो मिल रहा है। सब्जियों के राजा आलू की कीमत में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है। खुदरा बाजार में आलू 40 रुपये प्रतिकिलो मिल रहा है। या फिर यूं कहे कि एक आलू दो रुपये में मिल रहा है।

एक किलो में औसत साइज के लगभग 18 से 20 आलू होते हैं। लेकिन, थोक मंडी में भी 4 रुपये की तेजी के साथ लगभग 16-22 रुपये प्रतिकिलो तक पहुंच गई है। बारिश की वजह से अभी और ज्यादा भाव चढ़ने की आशंका आढ़ती जता रहे हैं। आने वाले सप्ताह में आलू की कीमत खुदरा बाजार में अर्धशतक लगा सकता है।

राजधानी दिल्ली की आजादपुर मंडी के आढ़ती संदीप खंडेलवाल ने बताया कि होशियारपुर से नवंबर में आलू की नई खेप हर वर्ष आ जाती है। लेकिन इस बार लगातार बारिश होने की वजह से फसल को नुकसान पहुंचा है। यूपी के कायमगंज में आलू की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। लिहाजा स्टॉक में पड़े आलू के रेट में तेजी है लेकिन बुधवार तक और तेजी आने की उम्मीद है।

रविवार को थोक भाव में 2 रुपये की तेजी के साथ आलू 16 से लेकर 22 रुपये प्रति किलो बिका। लेकिन आने वाले समय में 4 रुपये की तेजी के साथ आलू के भाव 20-25 रुपये होने की उम्मीद है। आलू, प्याज और टमाटर के साथ ही हरी सब्जियों की कीमतों में भी पिछले तीन दिनों में काफी उछाल आया है।

बढ़ते भाव ने तमाम घरों का बजट बिगाड़ दिया है। कुछ सब्जियों के दाम तो फलों से भी महंगे हो चुके हैं और कई सब्जियां लोगों को रुला रही है। दिल्ली की आजादपुर मंडी में सब्जियों का कारोबार करने वाले कारोबारी ने बताया कि लगातार हो रही बारिश ने सब्जियों को काफी नुकसान पहुंचाया है।

Anupama Musical Events

यह भी पढ़े: सीएम गहलोत के करीबी विधायक के बेटे पांच लाख की रिश्वत लेते गिरफ्तार

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button