दिल्लीराजनीति

आखिर क्यों किया गया दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार?

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को ED ने गिरफ्तार कर लिया है, इसका कारण है कि उन पर मनी लॉन्ड्रिंग का केस लगाया गया है

दिल्ली की सरकार के मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गिरफ्तार कर लिया है। इसका कारण यह बताया जा रहा है कि उन पर मनी लॉन्ड्रिंग का केस लगाया गया है। जिसके बाद दिल्ली और केंद्र सरकार के बीच बयानी जंग भी छिड़ गयी है।

बता दें कि 2017 में केंद्रीय जांच ब्यूरो ने सत्येंद्र जैन के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ करप्शन एक्ट के तहत केस दर्ज किया था, जिसमे मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप जैन पर लगाया गया था। जिसकी जांच ED द्वारा की जा रही है। दरअसल, आरोप यह लगाए गए है कि इंफोसॉल्यूशंस, अकिंचन डेवलपर्स, मंगलायतन प्रोजेक्ट्स और इंडो मेटल इंपेक्स प्राइवेट लिमिटेड को 4.63 करोड़ रुपये मिले थे। लेकिन जब ED द्वारा जांच शुरू हुई तो इन कंपनियों को शेल कंपनियों से 4.81 करोड़ रुपये मिलने का दावा किया। सत्येंद्र जैन का इन कंपनियों पर निदेशक या अधिक शेयर की वजह से नियंत्रण था।

पैसे की जानकारी न दें सके जैन

सत्येंद्र जैन द्वारा सवाल पूछा गया कि इन कंपनियों को शेल बताते हुए तब जांच एजेंसी ने कहा था इनके पास ये पैसे कहां से आए, लेकिन वो इससे जुडी कोई भी जानकारी नहीं दें सके। इसलिए ED कि जानकारी के मुताबिक इन शैल कंपनियों द्वारा रकम कोलकाता एंट्री ऑपरेटरों को हवाला के जरिये पहुंचाई गई नकदी के बदले इन मुखौटा कंपनियों के माध्यम से दी गई थी।

हालाँकि, इन सबके चलते केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार में बयानी जंग छिड़ गयी है जहां BJP के नेता आम आदमी पार्टी को घेर रहे है। लेकिन दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी इसे हिमाचल प्रदेश के चुनाव से जोड़कर बीजेपी के खिलाफ आक्रामक है।

Vishalgarh Farms
यह भी पढ़े: दिल्ली में बनने जा रहा है पहला डबल डेकर फ्लाईओवर, 1.4 Km होगी लंबाई

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button