दिल्ली

दिल्ली में खुलने वाली है World Class Nursery, 5 रुपए में खरीद सकते है पौधे

DDA द्वारा 25 एकड़ खाली जमीन पर विश्वस्तरीय नर्सरी तैयार की जा रही है जिसकी जांच उपराज्यपाल द्वारा शनिवार को अशोक विहार में की गयी है

दिल्ली में प्रदुशण यहा रहने वाले लोगों के लिए एक बड़ी मुसीबत बन चुकी है। जिसके सुधार के लिए दिल्ली सरकार कदम उठा रही है जिससे प्रदुषण को जड़ से मिटा दिया जाए। इसी के चलते सरकार द्वारा नर्सरी तैयार की जा रही है जिसकी जमीन का निरिक्षण शनिवार को किया गया है और जल्द इसमें काम भी शुरू हो जायेगा।

बता दें कि दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) द्वारा 25 एकड़ खाली जमीन पर विश्वस्तरीय नर्सरी तैयार की जा रही है जिसकी जांच उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना द्वारा शनिवार को खोजा वाला बाग अशोक विहार में की गयी है। साथ ही बताया जा रहा है कि यहा न सिर्फ देशी-विदेशी पौधों को तैयार किया जाएगा, बल्कि इसे राजधानी में इको-टूरिज्म का बड़ा केंद्र भी बनाया जाएगा।

ईको टूरिज्म पर दे रही है सरकार ज़ोर

इस कार्य के लिए उपराज्यपाल पूरी कोशिश कर रहे है कि प्रदुषण को जल्द ही ख़तम कर दिया जाए। इसी के लिए उन्होंने अशोक विहार डीडीए की जमीन पर World Class Nursery और ईको-टूरिज्म हब बनाने के निर्देश दिए। साथ ही इस प्रोजेक्ट के लिए उन्होंने डीडीए को इस पूरी योजना कि रूपरेखा तैयार करने के लिए एक हफ्ते का समय दिया है। हालाँकि, उनके साथ निरिक्षण के समय एमसीडी के विशेष अधिकारी, डीडीए उपाध्यक्ष, निगम आयुक्त व अन्य अधिकारी भी उनके साथ मौजूद थे।

विदेशी व दुर्लभ किस्म के पौधे भी होंगे तैयार

नर्सरी में प्रदुषण से लड़ने के लिए स्थानीय प्रजाति के साथ-साथ विदेशी और दुर्लभ किस्म के पौधे भी तैयार होंगे, जिन्हें सरकारी विभागों के साथ-साथ नागरिकों को भी उपलब्ध कराया जाएगा । इतना ही नहीं लोगों के लिए कैफेटेरिया और पैदल पथ बनेगा। इसके हरे भरे होने के बाद लोगों को ज्यादा आक्सीजन भी मिलेगी। इससे लोगों को कुछ हद तक प्रदूषण से भी बचाया जा सकेगा।

सरकारी रेट पर ले जा सकेंगे पौधे

यहा से लोगों के लिए भी एक खुशखबरी है कि वह अपने लिए सरकारी रेट पर पौधे खरीद कर घर ले जा सकेंगे जिनकी कीमत महज ₹5 और ₹10 होगी जिसमे फूलों के पेड़ और अन्य प्रकार के पेड़ मिल सकेंगे।

Tez Tarrar App
यह भी पढ़े: अब कोई भी गाड़ी ट्रैफिक पुलिस द्वारा नहीं रोकी जाएगी, जारी हुए नए आदेश

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button