दिल्ली

आपको नहीं होगा यकीन,5000 से कम खर्च में दिल्ली के पास घूमने सकते है

दिल्ली के पास वीकेंड पर पर्याटन के लिए कोई अच्छी जगह देख रहे हैं, और साथ ही न्यू ईयर के बारे में भी सोच रहे हैं, और दिल्ली के पास

दिल्ली के पास वीकेंड पर पर्याटन के लिए कोई अच्छी जगह देख रहे हैं, और साथ ही न्यू ईयर के बारे में भी सोच रहे हैं, और दिल्ली के पास की इन चार जगहों पर केवल 5000 रुपए लगेंगे।

दिसंबर का महीना आते ही आपके विचार में जरूर पार्टिया और घूमने-फिरने की प्लानिंग चलने लगती होगी, क्यों सही कहा ना? क्योकि हमारे साथ भी ऐसा होता है, क्योंकि ये महीना ही ऐसा ‘’ओनली पार्टी’ होता है इस कारन हर कोई अपने पूरे वर्ष के चिंता को दूर कर सखे और कुछ अच्छी यादों के साथ नए साल का स्वागत करना चाहता है। लोगो को ये राय जरूर दी जाती है कि वो अपनी होटल की बुकिंग पहले से कर लें, क्योंकि इस समय भीड़ बढ़ना तो पक्का है।

अब अगर खर्चा की बात करें, तो दिल्ली के पास कुछ ऐसी कई जगह हैं, जहां आप केवल 5 हजार रुपए में घूमने के लिए जा सकते हैं। जो की ये जगह आपको महंगी भी नहीं पड़ेंगी और अपनों दोस्तों के साथ नए साल पर घूमना-फिरना भी हो जाएगा।

दिल्ली के पास हिल स्टेशन यदि घूमने के लिए जाना चाहते है, तो सबसे पूर्व नाम लैंसडाउन का आता है। ये प्लेस है ही ऐसी हरी-भरी हरियाली से ढकी, ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों से लदी, देखकर ऐसा लगता है जैसे मानों नीचे जन्नत उतर आई हो। यहां भी कड़कती सर्दी में बर्फबारी तो देखने के लिए मिल ही जाती है। नए साल पर यदि आप यहां आने की योजना बना रहे हैं, तो यहां की ट्रेकिंग और क्लिफ जम्पिंग जैसी गतिविधियाँ करना बिल्कुल ना भूले।

टिप एन टॉप प्वाइंट तक ट्रेक करें और अच्छे सूर्यास्त का लुफ्त लें, सेंट मैरी चर्च और तारकेश्वर महादेव मंदिर ज़रूर जाएं।
आने-जाने की किराया 500 रुपये से आरम्भ होता है। कोटद्वार के लिए रेल या बस लें और फिर लैंड्सडाउन के लिए बस या गाड़ी लें।

अधिकतर व्यक्तियों के लिए राजस्थान बस जयपुर, उदयपुर या बस जोधपुर है, परन्तु इस बार आप कुछ और एक्सप्लोर करें। हम बात कर रहे हैं, अलवर की, जो वीकेंड पर घूमने के लिए सबसे अच्छा है। और सर्दी में यदि आपको किसी हिल स्टेशन पर जाना पसंद नहीं , तो राजस्थान के इन स्थानों पर गर्माहट लेने के लिए जा सकते हैं। अरावली से ढकी,अलवर अपने किलों जैसे बाला किला, भानगढ़ किला और सिटी पैलेस के माध्यम से राजपूतों की कहानी सुनाता है। आप सरिस्का टाइगर रिज़र्व भी जा सकते हैं, जो पास में ही स्थित है।

कैसे पहुंचे और कीमत: आने-जाने की लागत 250 रुपए से शुरू होती है। दिल्ली से अलवर के लिए सीधी ट्रेन या बस लें।

Accherishtey
यह भी पढ़ें: दिल्ली के इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन के पास दो गाड़ियों में टक्कर, 2 की मौत, 2 घायल

 

Related Articles

Back to top button