शिक्षा

CBSE ने किये 10वीं व 12वीं परीक्षा के पैटर्न में बदलाव, रटने का ट्रेंड होगा खत्म

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा 2022-23 के लिए परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया है जिसकी घोषणा पहले ही की जा चुकी है

अगले साल शुरुआत में ही 10वीं व 12वीं कि परीक्षा को देखते हुए अब पैटर्न चेंज हुआ किया गया है और उसको समझाने के लिए सैंपल पेपर भी बनाये गए है जिससे बच्चों को मदद मिल सके। जानिए पूरी खबर

बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा 2022-23 के लिए परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया है जिसकी घोषणा पहले ही की जा चुकी है। ये इसलिए किया जा रहा है क्योकि कोरोना महामारी के कारण दो साल तक परीक्षाएं सामान्य तरीके से नहीं हो सकी थी। जिसके बाद कोविड महामारी का प्रभाव कम होने के कारण बोर्ड की ओर से 15 फरवरीं से परीक्षाएं शुरू की जाएगी।

ऐसे में बोर्ड का मानना है कि सैंपल पेपर की मदद से छात्रों को परीक्षा की तैयारी करने में मदद मिलेगी जो वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया गया है और छात्र अपनी तैयारी के लिए इन्हें बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

हालाँकि, अब पैटर्न में बदलाव किया गया है जिसमे से 10वी की परीक्षा में समझ आधारित सवालों की संख्या 40% और 12वी में ऐेसे सवालों की संख्या 30% रहेगी। इसी के साथ ऑब्जेक्टिव प्रश्न कि बात करे तो दसवीं में 20% और 40% छोटे स्तरीय प्रश्न होंगे।

जबकि बारहवीं में 50% छोटे और बड़े उत्तर, 30% समझ आधारित और 20% ऑब्जेक्टिव होंगे। ऐसे में बोर्ड का मानना है कि इससे छात्रों में रटने की प्रवृत्ति पर लगाम लगेगी। इसी पैटर्न के आधार पर सैंपल पेपर तैयार किए गए हैं।

Madhavgarh Farms
ये भी पढ़े: गलत तरीके से वाहन खड़ा मिला तो भेजे तस्वीर, मिलेगा 500 रुपये का इनाम

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button