दिल्लीशिक्षा

जारी हुई 10वीं-12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट, देखें पूरा शेड्यूल

शिक्षा निदेशालय द्वारा परिपत्र जारी किया है जहां दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय के चलते प्री-बोर्ड परीक्षाएं 29 दिसंबर तक आयोजित की जाएंगी।

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में अब 10वीं-12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की प्री बोर्ड परीक्षाएं अगले महीने यानि दिसंबर से शुरू होंगी। इन प्री बोर्ड परीक्षा को लेकर अब शिक्षा निदेशालय द्वारा परिपत्र जारी किया है जहां दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय के चलते प्री-बोर्ड परीक्षाएं 29 दिसंबर तक आयोजित की जाएंगी।

बता दें कि 12वीं की परीक्षाएं 13 दिसंबर और 10वीं की परीक्षाएं 15 दिसंबर से शुरू होने वाली है और इस संबंध में स्कूल निदेशालय द्वारा स्कूल प्रमुख, परीक्षा संचालक समेत जिला उप शिक्षा अधिकारियों को ही सीधा सूचित किया गया है और परीक्षा दो पालियों में होगी।

शिक्षा निदेशालय ने जारी किए दिशा-निर्देश

देखा जाए तो Directorate of Education की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के चलते किसी भी छात्र को परीक्षा समाप्त होने से पहले ही उत्तरपुस्तिका जमा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी और DOS ने स्कूलों में प्री बोर्ड के दौरान प्रत्येक कक्षा में एक निरीक्षक को सुनिश्चित करने को भी कहा है।

हालाँकि, निदेशालय द्वारा बताया गया है कि स्कूलों को जोनल वितरण केंद्रों से प्रश्नपत्र लेने होंगे और जिला उप शिक्षा अधिकारियों को सीलबंद प्रश्नपत्र लेने देरी से पहुंचने या पेपर जल्दी खोलने की मांग करने वाले स्कूलों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। साथ ही निदेशालय द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देश द्वारा प्री बोर्ड परीक्षा के समाप्त होने के बाद छात्रों के अभ्यास के लिए भी अप्रयुक्त प्रश्नपत्र (Unused Question Paper) स्कूलों में वितरित किए जाएंगे।

Accherishtey

ये भी पढ़े: मेट्रो यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब लाइन चेंज करने के लिए नहीं चलना पड़ेगा अधिक

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Back to top button