शिक्षा

बढ़ता हुआ भारत युवाओं से ताकत पाता है: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

मुंबई: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को मुंबई में बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (BITS) के पांचवें कैंपस का उद्घाटन करते हुए कहा कि बढ़ता हुआ भारत अपनी ताकत युवाओं से पाता है। उन्होंने कहा कि यह युवा हैं जो कुशल हैं और देश के विकास में अपना योगदान दे रहे हैं।

सीतारमण ने कहा, “यह संस्थान, जो 1925 में एक पाठशाला के रूप में शुरू हुआ था, अब पांच कैंपस वाला एक प्रतिष्ठित संस्थान बन गया है।” उन्होंने कहा कि BITS ने शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

वित्त मंत्री ने कहा कि BITS के छात्रों ने 6400 स्टार्टअप की स्थापना की है, जिनमें 13 यूनिकॉर्न और 2 डेकाकॉर्न स्टार्टअप शामिल हैं। उन्होंने कहा कि यह संस्थान नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

सीतारमण ने कहा कि भारत सरकार शिक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 शिक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने और देश को एक वैश्विक शिक्षा केंद्र बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

उन्होंने कहा कि सरकार शिक्षा में निवेश बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकार ने शिक्षा के लिए बजट में 10% की वृद्धि की है।

BITS के पांचवें कैंपस का उद्घाटन करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि यह कैंपस शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में एक नया आयाम स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि यह कैंपस देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

उन्होंने कहा कि BITS के छात्रों को देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। उन्होंने कहा कि उन्हें अपने ज्ञान और कौशल का उपयोग करके देश को एक बेहतर स्थान बनाने के लिए काम करना चाहिए

इस अवसर पर BITS के निदेशक प्रोफेसर सूर्य प्रसाद, BITS के पूर्व छात्र और उद्योगपति कुमार मंगलम बिड़ला और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Read more:- यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा रद्द, 6 महीने में होगी दोबारा परीक्षा

Related Articles

Back to top button