शिक्षा

सीबीएसई में बड़ा बदलाव: रिजल्ट से पहले IAS राहुल जैन बने नए अध्यक्ष

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) में बड़ा बदलाव हुआ है। बोर्ड के अध्यक्ष मनोज आहूजा के कार्यकाल समाप्त होने के बाद, 15 मार्च 2024 को भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के अधिकारी राहुल जैन को सीबीएसई का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। जैन 1990 बैच के IAS अधिकारी हैं और उत्तर प्रदेश कैडर से जुड़े हैं।

सीबीएसई के नए अध्यक्ष राहुल जैन ने दिल्ली विश्वविद्यालय से इतिहास में स्नातक और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की है। उन्होंने 2009 में यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण की और IAS अधिकारी बनने के बाद उन्होंने विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है।

जैन के पास शिक्षा क्षेत्र में काम करने का अनुभव भी है। वे 2014 से 2016 तक उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) के सचिव रहे हैं। इसके अलावा, वे केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) के उपायुक्त और राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) के निदेशक भी रह चुके हैं।

सीबीएसई के नए अध्यक्ष राहुल जैन का कार्यकाल तीन साल का होगा। जैन ने कहा कि वे बोर्ड के कामकाज को और अधिक कुशल और पारदर्शी बनाने के लिए काम करेंगे। उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य सीबीएसई को शिक्षा का एक उत्कृष्ट केंद्र बनाना है।

जैन ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों को समय पर घोषित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि बोर्ड छात्रों के लिए शिक्षा को और अधिक सुलभ और रोचक बनाने के लिए नए कार्यक्रम और योजनाएं शुरू करेगा।

सीबीएसई के नए अध्यक्ष राहुल जैन की नियुक्ति शिक्षा क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण बदलाव है। जैन के अनुभव और योग्यता को देखते हुए, उम्मीद की जा सकती है कि वे सीबीएसई को शिक्षा का एक उत्कृष्ट केंद्र बनाने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल होंगे।

यूपीः अब RO/ARO अभ्यर्थियों के लिए भी खुशखबरी! सबूत के साथ मांगी शिकायतें

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button