शिक्षा

एनआईओएस ने जारी किया 10वीं कक्षा का परिणाम, इस Link से करें चेक

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) ने 10वीं कक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। सभी छात्र जो एनआईओएस के माध्यम से 10

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) ने 10वीं कक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। सभी छात्र जो एनआईओएस के माध्यम से 10वीं कक्षा की परीक्षा में शामिल हुए थे, अब अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। परिणाम चेक करने के लिए छात्रों को अपने एनआईओएस पंजीकरण नंबर और जन्म तिथि की आवश्यकता होगी।

परिणाम देखने के लिए छात्रों को एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट www.nios.ac.in पर जाना होगा। वेबसाइट के होमपेज पर ‘Results’ सेक्शन में जाएं और ‘Secondary Examination Result’ लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद, छात्रों को अपना पंजीकरण नंबर और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी और ‘Submit’ बटन पर क्लिक करना होगा। परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा और इसे डाउनलोड या प्रिंट भी किया जा सकता है।

एनआईओएस की यह परीक्षा पूरे भारत में हजारों छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण मौका होती है। एनआईओएस का उद्देश्य उन छात्रों को शिक्षा प्रदान करना है जो किसी कारणवश नियमित विद्यालय नहीं जा सकते। इसलिए, इस परीक्षा का परिणाम छात्रों के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है।

परिणाम के संबंध में किसी भी प्रकार की समस्या या सहायता के लिए छात्र एनआईओएस के हेल्पलाइन नंबर या ईमेल आईडी पर संपर्क कर सकते हैं। एनआईओएस की टीम छात्रों की सहायता के लिए हमेशा तत्पर रहती है।

एनआईओएस के 10वीं कक्षा के परिणाम की घोषणा से छात्रों में उत्साह और चिंता दोनों ही देखी जा सकती है। यह परिणाम उनके भविष्य की दिशा निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सभी छात्रों को उनकी मेहनत के लिए शुभकामनाएं और उम्मीद है कि वे अपने भविष्य में सफलता की ऊँचाइयों को छूएंगे।

Related Articles

Back to top button