दिल्लीशिक्षा

Nursery Admission : दिल्ली के निजी स्कूलों द्वारा जारी हुई दाखिला सूची के साथ शेड्यूल भी

राजधानी दिल्ली में आज बच्चों के दाखिले के लिए निजी स्कूलों ने नर्सरी में आवेदन करने वाले बच्चों की सूची शुक्रवार को जारी कर दी है

राजधानी दिल्ली में आज बच्चों के दाखिले के लिए निजी स्कूलों ने नर्सरी में आवेदन करने वाले बच्चों की सूची शुक्रवार को जारी कर दी है। इस सूची को आवेदन फॉर्म का विश्लेषण (Analysis) व बच्चों को शॉर्टलिस्ट करने के बाद जारी किया है। ऐसे में इस सूची को देखकर बच्चों के माता – पिता को पता चल रहा है कि कितनी सीटों के लिए कितने बच्चों ने आवेदन किया है और साथ ही कुछ स्कूलों ने दस्तावेज वेरिफिकेशन का शेड्यूल भी जारी करना शुरू कर दिया है।

बता दें कि शिक्षा निदेशालय ( Directorate of Education) ने स्कूलों को शुक्रवार तक आवेदन करने वाले बच्चों के नाम की सूची जारी करने को कहा था। जिसके बाद स्कूलों ने प्राप्त एप्लिकेशन फॉर्म का विश्लेषण कर सूची को जारी किया जहां सरदार पटेल विद्यालय द्वारा 667 बच्चों के नाम की, माउंट आबू स्कूल ने 2 हजार से अधिक बच्चों के नाम और सूची जारी की है जबकि ASN सीनियर सेकेंडरी स्कूल ने भी आवेदन संख्या के साथ बच्चों के नाम की पूरी सूची जारी कर दी है। इतना ही नहीं इन स्कूलों समेत दूसरे और स्कूलों की ओर से भी देर शाम सूची को जारी किया गया है।

साथ ही अब 20 जनवरी को पहली सूची जारी करने से पहले स्कूलों को 13 जनवरी को दाखिला मानकों द्वारा आए अंकों के आधार पर बच्चों की सूची जारी करनी होगी। जिसमे स्कूल 100 अंक के दाखिला मानकों में से किस बच्चे को कितने अंक प्राप्त हुए है उसी आधार पर सूची को जारी किया जायेगा क्योकि नर्सरी की एक-एक सीट पर कई आवेदक किये गए हैं और ऐसे ही ज्यादातर स्कूलों में दाखिले के लिए लॉटरी भी रखी जाएगी होगी और 13 जनवरी तक कई अभिभावकों (Parents) को अपने बच्चे के दाखिले का अंदाजा भी पूरा हो जाएगा।

हालाँकि, सरदार पटेल विद्यालय ने शुक्रवार से ही दस्तावेज सत्यापन के लिए अभिभावकों को बुलाना शुरू कर दिया है जहां सात जनवरी को भी अभिभावकों को बुलाया गया है। वही वेरिफिकेशन प्रक्रिया के चलते स्कूल दस्तावेज की जांच कि जा रही हैं। साथ ही सोमवार तक कई अन्य स्कूल अपना सत्यापन शेड्यूल को जारी भी कर सकते है और कई स्कूल दाखिला मानकों के आधार पर मिले अंकों के अनुसार ही दस्तावेज की जांच के लिए बुलाये जा सकते हैं।

Accherishteyये भी पढ़े: गाड़ियों के लिए फिर से बदला गया है नंबर प्लेट सिस्टम, लगाई जाएगी Toll Plate

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button