दिल्लीशिक्षा

प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी एडमिशन शुरू, जानें कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

दिल्ली के निजी स्कूलों में एंट्री लेवल कक्षाओं की आर्थिक पिछड़े वर्ग श्रेणी की सीटों पर कार्यक्रम जारी हो गया है।

दिल्ली के निजी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2022-23 में एंट्री लेवल कक्षाओं की आर्थिक पिछड़ा वर्ग (ईडब्ल्यूएस)/वंचित वर्ग (डीजी) और सीडब्ल्यूएसएन श्रेणी की सीटों पर एडमिशन को लेकर कार्यक्रम जारी हो गया है।

इसी को लेकर शिक्षा निदेशालय ने परिपत्र जारी किया है। साथ ही दाखिला को लेकर दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। आपकों बता दें कि इसमें मान्योरिटी स्कूलों को शामिल नहीं किया गया है।

ऐसें में, एडमिशन को लेकर ऑनलाइन प्रक्रिया 22 मार्च से शुरू हो जाएगी। जिसके लिए शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट www.edudel.nic.in/ पर जाकर आवेदन करना होगा।

फिर वहां ईडब्ल्यूएस/डीजी लिंक पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म भरे जाएंगे। बता दें कि दाखिला के आवेदन की आखिरी तारीख 4 अप्रैल है। 

जबकि सीटों पर दाखिला को लेकर कंप्यूटराइज्ड ड्रॉ 11 अप्रैल को आयोजित होगा। जानकारी के मुताबिक ईडब्लूएस सीटों के लिए दिल्ली में रहने वाला कोई भी व्यक्ति जिसका निवास प्रमाण दिल्ली का हो,वह दाखिला के लिए आवेदन कर सकता है। साथ ही सीडब्ल्यूएसएन के तहत आवेदन के लिए आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं है।

ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया पर नजर रखने को लेकर निगरानी प्रकोष्ठ का गठन किया जाएगा। इसी को लेकर स्कूल डोनेशन नहीं मांग सकते हैं।

अलग वर्गों के लिए सीट आरक्षित

आपकों बता दें कि स्कूलों में ईडब्ल्यूएस /डीजी वर्ग (एससी/एसटी/ओबीसी नॉन क्रीमी लेयर/ अनाथ और किन्नर और सभी बच्चे साथ रहने वाले या एचआईवी से प्रभावित) के लिए 22 फीसदी सीटें और तीन फीसदी सीटें सीडब्ल्यूएसएन वर्ग के लिए आरक्षित हैं।

एक से अधिक आवेदन

ऑनलाइन दाखिला के लिए एक आवेदन किया जाना चाहिए। एक से अधिक आवेदन करने पर रद्द हो सकता है।

पांच वर्ष से अधिक उम्र

एंट्री लेवल कक्षाओं में उम्र की पात्रता पिछले वर्ष वाली होगी। प्री नर्सरी/नर्सरी कक्षा में दाखिला के लिए बच्चे की उम्र तीन से पांच वर्ष, प्री प्राइमरी/केजी में चार से छह वर्ष और पहली कक्षा में पांच से सात वर्ष उम्र 31 मार्च 2022 तक होनी चाहिए।

Vishalgarh Farms

ये भी पढ़े: Water Supply Problem: दिल्ली के इन इलाकों में नहीं आएगा पानी

Aanchal Mittal

आँचल तेज़ तर्रार न्यूज़ में रिपोर्टर व कंटेंट राइटर है। इन्होने दिल्ली के सोशल व प्रमुख घटनाओ पर जाकर रिपोर्टिंग की है व अपनी कवरेज में शामिल किया है। आम आदमी की समस्याओ को इन्होने अपने सवालो द्वारा पूछताछ करके चैनल तक पहुँचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button