अरशद वारसी और उनकी पत्नी हेरा-फेरी में फंसे, SEBI द्वारा लगा बैन, ये है पूरा मामला

SEBI द्वारा एक्टर अरशद वारसी और उनकी पत्नी मारिया गोरेटी और साधना ब्रॉडकास्ट के प्रवर्तकों सहित कारोबार से प्रतिबंधित कर दिया है

अक्सर आप देखते होंगे बहुत से लोग है जो स्टॉक मार्किट में पैसे इन्वेस्ट करते है। ऐसे में एक खबर सामने आयी है जहां भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) द्वारा गुरुवार को एक्टर अरशद वारसी और उनकी पत्नी मारिया गोरेटी और साधना ब्रॉडकास्ट के प्रवर्तकों सहित 45 यूनिट्स को सिक्योरिटीज मार्केट कारोबार से प्रतिबंधित कर दिया है। वही ये कदम रेगुलेटर द्वारा एक यूट्यूब चैनल पर निवेशकों को कंपनी के शेयर खरीदने का सुझाव देने वाले कन्फूज़िंग वीडियो डालने के मामले में उठाया गया है।

बता दें कि यह मामला यूट्यूब चैनल पर गुमराह करने वाले वीडियो डालने से संबंधित से जोड़ा जा रहा है जहां इन वीडियो में निवेशकों को साधना ब्रॉडकास्ट लि. और शार्पलाइन ब्रॉडकास्ट लि. के शेयर खरीदने की एक तरह कि सलाह दी जाती थी। ऐसे में वारसी दंपति के अलावा सेबी द्वारा भी साधना ब्रॉडकास्ट के कुछ प्रवर्तकों पर भी प्रतिभूति बाजार में कारोबार कि रोक लगाई है। इतना ही नहीं रेगुलेटर द्वारा दो अंतरिम आदेशों में यूट्यूब चैनल पर बनावटी वीडियो डालने के बाद इन युनिट्स को हुए गैरकानूनी लाभ के 54 करोड़ रुपये को भी जब्त करने के आदेश दिए है।

शेयरों की कीमतों में है हेरा-फेरी

देखा जाए तो साधना ब्रॉडकास्ट के मामले में सेबी द्वारा बताया गया कि अरशद वारसी ने पूरे 29.43 लाख रुपये का लाभ कमाया, जबकि उनकी पत्नी ने 37.56 लाख रुपये का लाभ उठाया है और इसके अलावा इकबाल हुसैन वारसी को भी 9.34 लाख रुपये गलत तरीके से कमाए गए हैं। वही SEBI को इस तरह की शिकायतें मिली थीं जहां टीवी चैनल साधना ब्रॉडकास्ट और दिल्ली की शार्पलाइन ब्रॉडकास्ट के शेयरों के मूल्य में कुछ यूनिट्स द्वारा हेराफेरी की जा रही है और जिसके अलावा ये यूनिट्स कंपनी के शेयर से निकाल भी रही हैं।

ये भी पढ़े: दिल्ली में MCD द्वारा शुरू हुई इन 12 जोन की सफाई, 15 दिनों तक चलेगा ये अतिक्रमण

Exit mobile version