फैक्ट्स

इन आसान तरीको से कर सकते है छत पर रखी पानी की टंकी साफ

घर को साफ रखने से आप अपने परिवार को बहुत सी बीमारियों से बचा सकते है, छत में रखी टंकी उनमे से एक है जिसको साफ रखना चाहिए

घर की साफ सफाई करते वक़्त बहुत चीज़े होती है जिनको आप अपनी छुट्टी में या तो जब भी टाइम लगे आप उसकी सफाई करते है। घर को साफ रखने से आप अपने परिवार को बहुत सी बीमारियों से बचा सकते है। इनमें से एक चीज़ जिसको हमेशा साफ रखना चाहिए वो है छत में रखी टंकी जिसमे सारा पानी जमा करके रखा जाता है। ऐसे में अगर टंकी की सफाई नहीं की जाएगी तो उसमे बैक्टीरिया के साथ गंदगी भी जमा हो जाएगी। जानिए कि कैसे आप टंकी को कई प्रकार से साफ रख सकते है।

छोटे बच्चो से करवाए साफ़

water tank

आपको हम एक तरीका बताते है जिसेसे आप अपनी टंकी बिना किसी केमिकल के इस्तेमाल से साफ कर सकते है। अगर आपके घर में कोई छोटा बच्चा है जो टंकी में घुसकर टंकी को साफ कर सके तो उसी से यह काम हो पायेगा। पहले आपको टंकी में थोड़ा पानी रखना है जिसमे बच्चा खड़ा हो सके। इसके बाद किसी मग या बाल्टी से वो गंदे पानी को निकालना शुरू करेगा जिसमे आप उसकी मदद कर सकते है। उसके बाद जब सारा पानी बाहर निकल जायेगा तो कोई कपडे से टंकी की जमी मिटटी के पार्ट को बच्चा साफ करेगा, उसके बाद आप बच्चे को बाहर निकालकर उसमे पानी भरकर इस्तेमाल कर सकते है ।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल

पानी की टंकी साफ़ करने के लिए आप केमिकल का भी इतेमाल कर सकते है जिसकी मदद से आप टंकी में पनप रहे सारे बैक्टीरिया को मार सकते है। इस केमिकल का नाम हाइड्रोजन पेरोक्साइड है। इसके लिए आपको अपनी टंकी में 200 लीटर पानी कम से कम रखना होगा और उसके बाद यह केमिकल मिलाना होगा और 15 मिनट तक ऐसे ही छोरना होगा। पानी में मिलते ही यह अपना रिएक्शन शुरू कर देगा और उसके बाद सारे घर के नलो को खोल के रख दीजिये जिस से आपकी टंकी से साथ साथ पाइप लाइन भी साफ हो जाया करेगी।

ब्लीचिंग पाउडर से टंकी की सफाई

water tank

आप एक और उपाए से टंकी साफ कर सकते है, वो है ब्लीचिंग पाउडर से पूरी टंकी की सफाई करना। अगर आपकी टंकी 1 हज़ार लीटर की है तो आपको उसमे 50 ग्राम ब्लीचिंग पाउडर डालना होगा। उसके बाद उसको ढक कर छोर दे ताकि सारी गंदगी नीचे बैठ जाए। कुछ समय बाद सारे नलके खोल दे ताकी गंदगी वहा से बाहर निकल जाए और टंकी साफ़ हो जाए।

एसिड से साफ करें टंकी

water tank

आप टंकी में एसिड डालकर भी अपनी टंकी को साफ कर सकते है। इसके लिए आपको आधी टंकी में पानी भरकर रखना होगा, उसके बाद एसिड डालकर थोड़ी देर टंकी में ऐसी छोरना होगा ताकि एसिड से सब बीमारिया ख़त्म हो जाए और आखिर में नलके से टंकी खाली करनी होगी जिसके बाद आपकी टंकी साफ हो जाएगी।

इन सभी उपाय से आप अपनी टंकी को साफ रख सकते है जिस से आप और आपका परिवार कई बीमारियों से बचें रहे।

Aadhya technology
यह भी पढ़े: क्या आप भी परेशान हैं जूते में आने वाली बदबू से, तो आजमाए ये आसान नुस्के

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

वन कमेंट

  1. बहुत ही बेहतरीन उपाय बताया है आपने कम खर्चे में खुद से अपने वाटर टैंक की सफाई कर सकते हैं, किसी भी बाहर वाले को ज्यादा पैसा नहीं देना पड़ेगा.

Leave a Reply

Back to top button