फैक्ट्स

जानिएं किस नदी में पानी के साथ बेहता है सोना

दुनिया भर में कई ऐसी नदियां है जो अपनी बनावट और आकार को लेकर लोगों का ध्यान अपनी तरफ खीचती हैं, जिन्हें देखने लोग पूरी दुनिया भर से आते हैं

दुनिया भर में कई ऐसी नदियां है जो अपनी बनावट और आकार को लेकर लोगों का ध्यान अपनी तरफ खीचती हैं, और जिन्हें देखने लोग पूरी दुनिया भर से आते भी हैं। अमेज़ॉन, नील, गंगा, ब्रह्मपुत्र आदि कई ऐसी नदियां हैं जिन्हे लोग देखना पसंद करते है।

हालांकि, दुख की बात यह है कि मनुष्य ने आज इन खूबसूरत नदियों को इतनी हद तक प्रदूषित कर दिया है कि अब नदी में पानी के साथ प्लास्टिक, कूड़ा, केमिकल आदि पता नहीं कितना कुछ बेहता है।

खेर, क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक ऐसी भी नदी है जिसमें सोना बहता है? जी हाँ आपने बिलकुल सही सुना, थाईलैंड में एक ऐसी विशेष नदी है जिसमें पानी के साथ सोना भी बेहता है जिसकी वजह से नदी के तट पर लोगों की भीड़ जमा रहती है। आपको बता दें कि सोने की खोज में यहां पर पूरी दुनिया भर से लोग आते हैं। अपनी इसी अनोखी बात को लेकर ये नदी आजकल काफी चर्चा में रहती है।

thailand gold river

थाईलैंड में बसी इस नदी को स्वर्ण नदी भी कहते हैं, और यह नदी थाईलैंड के गोल्ड माउंटेन इलाके में बहती है और इसकी बाउंड्री (Boundary) मलेशिया से लगती है। सूत्रों के मुताबिक, इस जगह पर काफी लंबे टाइम से सोने का खनन होता आ रहा है , जिसकी वजह से नदी में पानी के साथ छोटे-छोटे सोने के टुकड़े भी मौजूद है।  

thailand gold river

 Insta loan services

ये भी पढ़े: बैंकों में पड़े हैं 18 हज़ार 381 करोड़ रूपए, जमा करके भूल गए लोग, लेने वाला कोई नहीं

Rahil Sayed

राहिल सय्यद तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने दिल्ली से सम्बंधित बहुत सी महत्वपूर्ण घटनाओं और समाचारों को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Leave a Reply

Back to top button