दिल्लीहेल्थ

AIIMS मानसिक रोगियों के लिए बनाये गए 2 ऐप, जानें इनके फायदे

AIIMS की तरफ से मानसिक रोगियों के लिए 2 नए ऐप लॉन्च किये गए है इन 2 ऐप का नाम सक्षम और दिशा दिया गया है। सक्षम ऐप कुछ ऐसे लोगों के लिए है जो पहले से ही मानसिक बीमारी से पीड़ित है, जबकि दिशा ऐप लोगों को लाभान्वित करेगा।

AIIMS की तरफ से मानसिक रोगियों के लिए 2 नए ऐप लॉन्च किये गए है, इन 2 ऐप का नाम सक्षम और दिशा दिया गया है। सक्षम ऐप कुछ ऐसे लोगों के लिए है जो पहले से ही मानसिक बीमारी से पीड़ित है, जबकि दिशा ऐप लोगों को लाभान्वित करेगा।

कोरोना के कारण डिप्रेशन और मानसिक बीमारियों से जूझते लोगों की संख्या में काफी इज़ाफा देखने को मिल रहा है, जिसके चलते AIIMS ने इन ऐप्स को मानसिक बीमारी से लड़ रहे लोगो के लिए विकसित किया हैं।

लगातार काम और फ़ास्ट लाइफस्टाइल के चलते लोगो में मानसिक बीमारी का इज़ाफा बढ़ता देखा जा रहा है। यह ऐप्स उन मानसिक बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए भी लाभदायक होंगे, जिनको हाल ही में अपनी मानसिक बीमारी का पता चला है। मनोचिकित्सक ममता सूद ने बताया है कि यह ऐप्स हमने 25 लोगों पर इस्तेमाल किया है जिसका रिजल्ट हमे काफी अच्छा मिला है।

यह ऍप्लिकेशन्स अगले साल जनवरी में आम लोगों के लिए भी उपलब्ध करा दिए जाएंगे, AIIMS की कोशिश है कि इन ऐप्स के फायदे वो लोग भी उठा पाए जो मनोचिकित्सक के पास जाने से डरते हैं कि उनकी बीमारी सार्वजनिक न हो जाए

Tax Partner

ये भी पढ़े:  JNU की प्रवेश परीक्षा की हुई शुरुवात ,जाने दिशानिर्देश

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button