हेल्थ

ग्रीन टी के फायदे के साथ जानें इसके नुकसान, भूलकर भी ना करें यह काम

आज कल के लोग अपनी सेहत को लेकर काफी एक्टिव हो गए है। अगर बात की जाये फिटनेस कि तो ग्रीन टी को फैट कम करने का एक अच्छा विकल्प माना जाता है।

आज कल के लोग अपनी सेहत को लेकर काफी एक्टिव हो गए है। अगर बात की जाये फिटनेस कि तो ग्रीन टी को फैट कम करने का एक अच्छा विकल्प माना जाता है। आप सभी ने ग्रीन टी के कई फायदे सुने होंगे। लेकिन आज हम आपको ग्रीन टी से होने वाले कुछ नुकसान के बारे में बताएंगे।

कैफीन :

कॉफ़ी में उपस्थित कैफीन के बारे में तो आप जानते ही होंगे, लेकिन ग्रीन टी में भी कैफीन मौजूद होता है। हालांकि ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा कॉफ़ी की अपेक्षा से बहुत कम होती है। लेकिन ग्रीन टी का अत्यधिक सेवन भी खतरनाक बीमारियां पैदा कर सकता है। इससे आप पेट की समस्या, अनिद्रा, उल्टी, दस्त एवं अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के शि‍कार हो सकते हैं।

green tea side effects

प्रेगनेंसी के दौरान :

प्रेग्नेंसी या फिर बच्चे को जन्म देने के बाद ग्रीन टी का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। लेकिन बहुत सी महिलाये प्रेगनेंसी के बाद फिट रहने के लिए ग्रीन टी का अत्यधिक प्रयोग करती है, आपको बता दे, इसका ज्यादा सेवन भी आपके लिए हानिकारक हो सकता हैं। दिन में दो कप से ज्यादा ग्रीन टी पीना गर्भवती महिलाओं के लिए कई तरह से खतरनाक हो सकता है। कई मामलों में देखा गया है कि कैफीन के अधिक मात्रा के उपयोग से मिसकैरेज की नौबत भी आ जाती है।

green tea side effects

आयरन की कमी:

शायद आपको यह जानने में अजीब लगे और हो सकता है की आपको यकीन भी न हो, ग्रीन टी के अत्यधिक सेवन से आपके शरीर में लौह तत्व यानि आयरन की कमी भी हो सकती है। दरहसल ग्रीन टी मै मौजूद खाघ पदार्थों और पोषक तत्व से मिलने वाले आयरन के अवशोषण में अवरोध उत्पन्न करता है।

green tea side effects

भूख में कमी:

ग्रीन टी के अधिक उपयोग से आपकी भूख कम होने लगती है और उस वजह से आप सही डाइट नहीं ले पाते। इसके चलते आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और आपका शरीर कमजोर हो जाता है।

green tea side effects

Tax Partner

ये भी पढ़े: इन घरेलू नुस्खों से झट से दूर होंगे डार्क सर्कल, जानें ट्रिक

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button