हेल्थ

काली मिर्च के फायदे से हैं अनजान? अर्थराइटिस सहित इन बीमारियों का काल है ये मसाला, जानें

काली मिर्च, जिसे 'काली सोना' भी कहा जाता है, भारतीय रसोई में एक महत्वपूर्ण मसाला है। इसके औषधीय गुणों के कारण इसे 'मसालों का राजा'

काली मिर्च, जिसे ‘काली सोना’ भी कहा जाता है, भारतीय रसोई में एक महत्वपूर्ण मसाला है। इसके औषधीय गुणों के कारण इसे ‘मसालों का राजा’ भी कहा जाता है। आयुर्वेद और पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों में काली मिर्च का उपयोग सदियों से किया जा रहा है। इस छोटे से मसाले में अनेक स्वास्थ्य लाभ छिपे हुए हैं जो कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं काली मिर्च के कुछ प्रमुख फायदे और इसे अपने आहार में शामिल करने का सही तरीका।

1. अर्थराइटिस में राहत

काली मिर्च में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसके नियमित सेवन से अर्थराइटिस के लक्षणों में सुधार देखा गया है।

2. पाचन में सुधार

काली मिर्च पाचन तंत्र को मजबूत करती है और गैस, ब्लोटिंग, और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत दिलाती है। यह पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड के उत्पादन को बढ़ाती है, जिससे पाचन प्रक्रिया तेज होती है।

3. सर्दी-खांसी में लाभकारी

काली मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं, जो सर्दी-खांसी और गले की खराश को कम करने में मदद करते हैं। गर्म पानी में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर पीने से जल्दी राहत मिलती है।

4. वजन घटाने में सहायक

काली मिर्च मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है, जिससे शरीर में कैलोरी बर्न करने की प्रक्रिया तेज होती है। इसके सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है।

5. एंटीऑक्सीडेंट गुण

काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर को फ्री रैडिकल्स से बचाते हैं और इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं। इससे कई गंभीर बीमारियों से बचाव होता है।

सेवन का तरीका

काली मिर्च का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है:

  • खाने में मसाले के रूप में: सब्जी, दाल, और अन्य व्यंजनों में इसका प्रयोग करें।
  • चाय में मिलाकर: काली मिर्च और अदरक की चाय सर्दी-खांसी में विशेष रूप से लाभकारी होती है।
  • पानी के साथ: एक गिलास गर्म पानी में काली मिर्च पाउडर और शहद मिलाकर पीने से पाचन में सुधार होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है।
  • सलाद पर छिड़ककर: सलाद पर काली मिर्च पाउडर छिड़ककर खाने से इसका स्वाद बढ़ता है और स्वास्थ्य लाभ भी मिलता है।

काली मिर्च के इन गुणों को जानकर अब आप इसे अपने दैनिक आहार में अवश्य शामिल करें और इसके अद्भुत स्वास्थ्य लाभों का आनंद लें।

Related Articles

Back to top button