हेल्थ

मौसम के बदलाव के साथ अपनी स्किन केयर रूटीन को भी बदले, जानें ट्रिक्स

जैसे-जैसे मौसम में बदलाव आते है वैसे ही हमारी त्वचा में भी बदलाव आना शुरू हो जाता है. किसी की स्कीन सर्दियों में ड्राई हो जाती है

जैसे-जैसे मौसम में बदलाव आते है वैसे ही हमारी त्वचा में भी बदलाव आना शुरू हो जाता है. किसी की स्कीन सर्दियों में ड्राई हो जाती है तो किसी की ऑयली….. इसी के साथ स्कीन पर रेडनेस भी देखने को मिलती है.

बता दें कि मौसम में बदलाव होने का असर हमारी स्किन पर भी पड़ता है. जिस वजह से पिंपल्स होने का भी खतरा बढ़ जाता है. अब ऐसे में जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिसकी मदद से आप स्कीन को रख सकते हैं खूबसूरत और जवां

अपनाएं यह ट्रिक्स:

सबसे पहले तो आपको स्किन के बारे में मालूम होना चाहिए कि, आपकी त्वचा किस प्रकार कि है तब आपको पता चलेगा कि इसकी देखभाल कैसे करनी है.

स्कीन के प्रकार

Dry skin : परतदार, पपड़ीदार या खुरदरा
Oily skin : चमकदार, चिकना और पोर्स
Combination skin : फेस के कुछ हिस्सों में (गाल) में ड्राई और ऑयली (माथे, नाक और ठुड्डी)।
Sensitive skin : कुछ मेकअप या अन्य प्रोडक्ट्स का यूज करने के बाद आपको जलन या खुजली हो सकती है।
Normal skin : संतुलित, स्पष्ट और संवेदनशील नहीं

स्किन को स्वस्थ और साफ़ रखने के लिए किस प्रकार के प्रोडक्ट्स की जरुरत है.

Cleanser

Cleanser : क्लीन्ज़र वह होता है जिसका यूज़ हम अपने चेहरे को साफ़ करने के लिए करते है. अपने चेहरे के लिए हमे हमेशा अच्छे प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करना चाहिए. आपको बता दें कि हमेशा अपने चेहरे को आराम से ही धोये और ज्यादा स्क्रब न करे. फिर अपने चेहरे को हलके गरम पानी से धोले, क्योंकि गरम पानी आपकी स्क्रीन को डिहाईड्रेट बनाता है.
अपनी स्क्रीन के हिसाब से क्लीन्ज़र ख़रीदे. अगर आपकी ड्राई स्क्रीन है तो आप बिना अल्कोहल, क्रीम या बिना खुशबू वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें और आपकी स्क्रीन ऑयली है तो आप आयल फ्री या आप टोनर का भी इस्तेमाल कर सकते है.

Toner

Toner : टोनर का इस्तेमाल हम चेहरे को धोने के बाद करते है, जो की हमारी त्वचा को सॉफ्ट और ऑयली बनाता है. टोनर में ऐसे इंग्रेडिएंट्स होते है, जो आपकी त्वचा में पोषक तत्व की भरपाई करते है, और सूखे पन को ख़त्म करता है.

Moisturizer

Moisturizer : क्लीन्ज़र की तरह मॉइस्चराइजर को भी सभी लोग इस्तेमाल कर सकते है. चेहरे को धोते समय आप इसका इस्तेंमाल कर सकते है. मॉइस्चराइजर आपकी स्किन को ड्राई होने से बचाता है. जिससे आपकी त्वचा हाइड्रेट और ऑयली रहती है.

Sunscreen

Sunscreen : कुछ मॉइस्चराइजर में SPF मौजूद होता है. लेकिन यह सनस्क्रीन के साथ दो गुना होने से भी कोई नुक्सान पहुचाता है. खासकर तब जब आपका मॉइस्चराइजर का SPF 30 से कम हो. सनस्क्रीन का इस्तेमाल चाहे तो आप रोज भी कर सकते है चाहे सर्दी हो या गर्मी. वहीं अगर बात की जाए पूरे दिन की तो आप अगर ऑफिस या दफ्तर जाती हैं तो ऐसे में आप सनस्क्रीन को हर 2 घंटे के अंदर यूज़ कर सकती हैं.

Serum

 

Serum : आपकी स्किन की देखभाल के लिए एक और प्रोडक्ट, सीरम में एंटीऑक्सिडेंट्स और रेटिनॉल जैसे इंग्रेडिएंट्स होते है, जो आपकी स्किन का कई तरीके से ध्यान भी रखते है, जैसे की रेडनेस को कम करना.

Aadhya technology

ये भी पढ़े: Disadvantages Of Black Coffee: अधिक कॉफ़ी पीना भी हो सकता है नुकसानदायक

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button