हेल्थ

Dengue Virus: डेंगू में यह 4 चीजें बढ़ाएंगी आपकी प्लेटलेट्स की संख्या

Dengue Virus: देश भर के कई हिस्सों में इस समय डेंगू का प्रकोप जारी है. देश की राजधानी दिल्ली और अन्य राज्यों से डेंगू के बढ़ते हुए मामलो को देख कर लोगों की चिंता बढ़ रही है.

देश भर के कई हिस्सों में इस समय डेंगू का प्रकोप जारी है. देश की राजधानी दिल्ली और अन्य राज्यों से डेंगू के बढ़ते हुए मामलो को देख कर लोगों की चिंता बढ़ रही है. खबर के मुताबिक 11 राज्यों में डेंगू के गंभीर संक्रमण के खतरे को देख कर केंद्र सरकार ने अलर्ट जारी किया है.

देश में डेंगू की 2 रूप में पहचान की गयी है सीरोटाइप-2 और एफेब्रिल डेंगू. डॉक्टर के मुताबिक मच्छरों के कारण होने वाली इस बीमारी से कुछ चीजों का सेवन करके भी सुरक्षित रहा जा सकता है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार यह बीमारी जानलेवा भी हो सकती है, इसलिए इससे बचाव करना बहुत जरुरी है. जिन लोगों की इम्युनिटी कम होती है, उनको इससे अधिक खतरा हो सकता है. इसलिए आईये जानते है कि. किन चीजों को शामिल करके आप इस बीमारी से बच सकते है.

करें यह 4 चीजों का सेवन

अनार खाना फायदेमंद

अनार खाना फायदेमंद:

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक डेंगू में अनार खाना फायदेमंद हो सकता है. अनार पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होता है जो हमारे शरीर को जरुरी ऊर्जा प्रदान करता है. अनार खाने से थकान कम महसूस होती है और यह खून को बढ़ने में भी मदद करता है. ब्लड प्लेटलेट को सामान्य बनाए रखने में भी यह सहायता करता है और यही कारण है कि रिकवरी के समय अनार खाना सेहत के लिए लाभदायक हो सकता है.लहसुन का सेवन

लहसुन का सेवन:

लहसुन एक अच्छे एंटी-वायरल खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है. इम्युनिटी को बढ़ाने के साथ साथ यह सूजन, बुखार कई अन्य लक्षण से छुटकारा पाने में सहायता करता है. लहसुन में एंटिफंगल गुण पाए जाते हैं, जिससे डेंगू की रिकवरी में तेजी आती है.नारियल पानी

नारियल पानी:

डेंगू के कारण डिहाइड्रेशन होना बहुत ही आम होता है. ऐसे में जल्द रिकवरी पाने के लिए नारियल पानी का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. यह इलेक्ट्रोलाइट्स और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरा होता है, जिसको प्रयोग करने से डेंगू की समस्या से आसानी से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद होता है.

ब्रोकली खाएं

ब्रोकली खाएं:

ब्रोकली विटामिन-के का एक श्रेष्ठ स्रोत है, जो हमारे ब्लड प्लेटलेट्स को एक समान बनाने में मदद करता है. यदि प्लेटलेट्स में बहुत तेजी से गिरावट है तो डेंगू के मरीज को आहार में ब्रोकली खाने को जरूर दें. यह एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों में भी समृद्ध होता है, जिसे सेहत के लिए विशेष लाभप्रद माना जा सकता है.

Tax Partner

ये भी पढ़े: Natural Health Tips: सुबह खाली पेट खाएं नीम की पत्ती, होंगे ये गज़ब के फायदे

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button