हेल्थ

इस नुस्खे से छू मंतर होगा डायबिटीज, ऐसे करें सेवन

डाइबिटीज ने लाखों लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है। ऐसें में इन लोगों के लिए डाइबिटीज के साथ एक साधारण जीवन जीना किसी चुनौती से कम नहीं है।

डाइबिटीज ने लाखों लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है। ऐसें में इन लोगों के लिए डाइबिटीज के साथ एक साधारण जीवन जीना किसी चुनौती से कम नहीं है। इसी को लेकर डाइबिटीज डाइट को समझना बेहद जरूरी है।

इन दिनों खाने की ऐसी चीज़ो का सेवन किया जाता है, जो बल्ड शुगर लेवल को कम करने में सहायक हो। डाइबिटीज से छुटकारा पाने के लिए एक ऐसा नुस्खा सामने आया है जो कि इस बीमारी के लिए रामबाण भी साबित हो सकता है। 

इस सामग्री को आम के पत्ते कहां जाता है। डाइबिटीज मैनेजमेंट और शुगर लेवल कम करने में यह पत्ते खासा असर दिखाते है। आइए जानते है कि कैसे इन पत्तो को आप अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते है और कैसे इनका सेवन कर सकते है।

आम के पत्तों मैंगिफेरिन नमक एक्स्ट्रैक्ट मिलता है। जो ब्लड ग्लूकोस लेवल को कम करने में मददगार साबित होता है।  इसी के साथ, आम के पत्ते इंसुलिन (Insulin) को बेहतर करने और ग्लूकोस को डिस्ट्रीब्यूट करने में भी काफी सहायक हैं।

इसलिए इन पत्तों को ब्लड शुगर लेवल्स सामान्य करने के लिए अच्छा माना जाता है। आम के पत्तों में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें तो ये पेक्टिन, विटामिन सी और फाइबर से भरपूर होते हैं। साथ ही डाइबिटीज व कोलेस्ट्रॉल दोनों ही समस्याओं में खाए जा सकते हैं। 

ऐसें करें सेवन

डाइबिटीज डाइट में आम के पत्तों को शामिल करने के लिए आपकों 10 से 15 आम के पत्तों को पानी में अच्छे से उबालना होगा। उबल जाने के बाद इन पत्तों को पानी में ही छोड़ दें। अगली सुबह पानी छानकर खाली पेट इनका सेवन करें। 

Tez Tarrar App

ये भी पढ़े: क्या आप भी है यूरिक एसिड की समस्या से परेशान, तो अपनाएं ये ख़ास टिप्स

Aanchal Mittal

आँचल तेज़ तर्रार न्यूज़ में रिपोर्टर व कंटेंट राइटर है। इन्होने दिल्ली के सोशल व प्रमुख घटनाओ पर जाकर रिपोर्टिंग की है व अपनी कवरेज में शामिल किया है। आम आदमी की समस्याओ को इन्होने अपने सवालो द्वारा पूछताछ करके चैनल तक पहुँचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button